Follow Us:

धर्मशाला में टूरिस्ट सीजन के लिए बनेगा ट्रैफिक प्लान

समाचार फर्स्ट डेस्क |

गर्मियों में टूरिस्ट सीजन के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार किया जाएगा ताकि पर्यटकों को आवाजाही में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। यह जानकारी उपायुक्त संदीप कुमार ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर के नैनसुख सभागार में टूरिस्ट सीजन के प्रबंधों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
    
उन्होंने उपमंडल प्रशासन, पर्यटन विभाग तथा ट्रैफिक पुलिस को संयुक्त तौर पर धर्मशाला, मैकेलोडगंज, धर्मकोट, भागसूनाग इत्यादि में पार्किंग के लिए स्थल चिह्न्ति करने के दिशा निर्देश भी दिए गए इसके साथ ही होटलों में पार्किंग स्थलों का भी सही तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि टूरिस्ट सीजन के दौरान बाहरी राज्यों से बहुत बड़ी तादाद में पर्यटक धर्मशाला तथा इसके आस पास के क्षेत्रों में आते हैं और वाहनों की आवाजाही भी बढ़ जाती है इस स्थिति में पार्किंग की समुचित व्यवस्था जरूरी है।
   
उन्होंने कहा कि पार्किंग को लेकर जगह जगह पर साइन बोर्ड भी अंकित किए जाएं ताकि पर्यटक अपने वाहनों को सुविधानुसार पार्किंग तक पहुंचा सकें। उपायुक्त संदीप कुमार ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को वॉल्वो बसों के परमिट की आवश्यक चेकिंग तथा वोल्वो बसों की पार्किंग तथा सवारियों को उतारने के स्थल के बारे में भी आवश्यक तौर पर प्लान तैयार किया जाए ताकि कहीं भी यातायात प्रभावित नहीं हो।
   
उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि टूरिस्ट सीजन के दौरान पेयजल की उपयुक्त व्यवस्था करने तथा स्वच्छता के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएंगे ताकि धर्मशाला तथा इसके आसपास के क्षेत्र सुंदर तथा स्वच्छ रह सकें। उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि त्रियुंड में भी संवेदनशील क्षेत्रों की तरफ नहीं जाने के साइन बोर्ड भी लगाए जाएं ताकि ट्रेकिंग करते हुए पर्यटक जंगलों में किसी भी स्तर पर सही रास्ते से नहीं भटक जाएं।  उन्होंने कहा कि टूरिस्ट सीजन के दौरान खाद्य वस्तुओं के दामों तथा गुणवत्ता को लेकर भी नियमित तौर पर चेकिंग की जाएगी।