Follow Us:

ब्यास की धार में राफ्टिंग का प्रशिक्षण शुरू

गौरव, कुल्लू |

व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग सेंटर पिरडी कुल्लू में 14 दिवसीय रिवर राफ्टिंग गाइड कोर्स पर्वतारोहण संस्थान मनाली एवं जल खेल सेंटर पोंग बांध द्वारा शुरू किया गया है। इस शिविर का शुभारंभ जिला पर्यटन अधिकारी बीसी नेगी ने पीरडी नामक स्थान पर किया। जिसमें स्थानीय युवाओं को जल खेल संबंधित प्रशिक्षण प्रदान कराया जा रहा है। यह कोर्स व्यास नदी में 14 जुलाई तक चलेगा। जिसमें राफ्टिंग संबंधित बारीकियों को लेकर ट्रेनिंग दी जाएगी।

संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा का कहना है रिवर राफ्टिंग गाइड लाइसेंस बनाने के लिए हर एक प्रतिभागी को राफ्टिंग गाइड कोर्स का करना अनिवार्य रहेगा। बिना कोर्स के पंजीकरण किए बगैर विभाग द्वारा नए रिवर गाइड को लाइसेंस प्रदान नहीं किया जाएगा। यह कोर्स केवल 25 प्रतिभागियों को पहले आओ और पहले पाओ की नीति के अंतर्गत करवाया जा रहा है यह कोर्स अक्टूबर माह में भी नए रिवर गाइडों को विभाग द्वारा करवाया जा रहा है।

कोर्स का संचालन जल खेल प्रशिक्षक गीमनर सिंह एवं उनकी टीम कर रहे हैं। जिला भर में 150 राफ्टिंग कंपनियां राफ्टिंग का काम करवाती है। जिसमें हजारों युवाओं को रोज़गार का साधन मिला हुआ है। ज्ञात रहे कि रिवर राफ्टिंग कुल्लू मनाली के लोगों का आय का एक प्रमुख स्त्रोत भी है। राफ्टिंग से लगभग कुल्लू घाटी के 500 परिवारों का घर चलता है। राफ्टिंग में हो रहे लगातार हादसों को ध्यान में रखते हुए यह कोर्स पर्वतारोहण विभाग द्वारा युवाओं को करवाया जा रहा है।