Follow Us:

खिमलोगा दर्रे के लिए भेजी टीम ने शुरू किया रेस्क्यू, एक शव और एक घायल को निकाला बाहर

पी.चंद |

उत्तराखंड के खिमलोगा दर्रे को आज सुबह भेजी पुलिस आईटीबीपी व होमगार्ड जवानों की 35 सदस्य राहत व बचाव दल खिमलोगा दर्रे पर पहुंच चुका है. राहत व बचाव दल ने रेस्क्यू ओपरेशन शुरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक घायल ट्रेकर को सुरक्षित निकाल लिया गया है. जबकि मृतक ट्रेकर का शव भी बरामद कर लिया गया है. 5 सितम्बर तक राहत व बचाव दल की वापिस लौटने की सम्भावना है.

4 सितम्बर 2022 खिमलोगा दर्रा में फंसे ट्रैकर व पोर्टर को सुरक्षित निकालने के लिए हिमाचल पुलिस, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल व होमगार्ड के जवानो का 35 सदस्य दल आज प्रातः खिमलोगा दर्रे के लिए रवाना हुआ था. उपायुक्त किन्नौर आविद हुसैन सादिक़ ने बताया कि गत सायं सूचना मिली कि उत्तराखण्ड की उत्तरकाशी से 28 अगस्त 2022 को 3 ट्रेकर व 6 पोर्टर हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के छितकुल के लिये रवाना हुये. जिनमे से एक ट्रेकर 50 वर्षीय नरोत्तम राम व 3 पोर्टर गत सायं छितकुल पहुंचे.

ट्रेकर व पोर्टरो ने बताया कि उनके साथ आ रहे एक ट्रेकर सुजॉय डुले की खिमलोगा दर्रे को पार करते हाथ से रस्सी छूटने के चलते मौके पर ही मौत हो गई है जबकि दूसरा ट्रेकर 49 वर्षीय सुब्रोतो विश्वास इस दौरान घायल हो गया है. उन्होंने बताया कि घायल ट्रेकर व तीन पोर्टर अभी भी खिमलोगा दर्रे में फंसे हैं. जिनको निकालने के लिए पहुंचे राहत बचाव दल ने मृतक व घायल सहित सभी को रेस्क्यू कर लिया है.