Follow Us:

बल्ह हवाई अड्डे के विरोध में विधायक आवास तक निकाली तिरंगा यात्रा, विधायक को सौंपा ज्ञापन

बीरबल शर्मा |

अंग्रेजो भारत छोड़ो आन्दोलन के 80वीं वर्षगांठ व आजादी के अमृत महोत्सव के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति ने कंसा चौक से बल्ह के विधायक के कुम्मी स्थित आवास तक तिरंगा यात्रा का आयोजन किया, जिसमें मांग की गई की बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डे को यहां से दूसरी जगह किसी बंजर भूमि पर बनाया जाए.

समिति के सचिव नन्द लाल वर्मा ने कहा की मुख्यमंत्री बल्ह के किसानों की भूमि को कौड़ियों के भाव में लेकर उन्हें उजाड़ने का अपना सपना साकार कर बल्ह से हवाई उड़ान भरने की चार साल से एक-तरफा तैयारी कर रहे हैं. सरकार की एक-तरफा कार्यवाही का बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति विरोध करती है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बिना सामाजिक प्रभाव का आकलन, सार्वजनिक सुनवाई, प्रभावित क्षेत्र के लोगों का पुनर्वास, पर्यावरण पर प्रभाव व मंजूरी बिना हवाई अड्डे का प्रारूप, बिना तकनीकी व आर्थिक रिपोर्ट, इसके अलावा प्रस्तावित क्षेत्र बाढ़ग्रस्त होने के कारण लोहारी, कन्सा व सुकेती खड्ड का तटीकरण किये बिना जिसके लिए अतिरिक्त भूमि की जरूरत पड़ेगी को दरकिनार किया जा रहा है. जिसका हर हाल में विरोध किया जायेगा.

बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति के कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम चौधरी ने कहा की मुख्यमंत्री बल्ह की बहुफसली क्षेत्र को उजाड़े जा रहे किसानों के पुनर्वास और रोजगार के संबंध में कुछ भी बोल नहीं रहे हैं. उन्हें तो सिर्फ अपनी जिद्द है कि केवल हवाई अड्डा बनाना है और प्रस्तावित हवाई अड्डे की जद में आने वाले किसानों की भूमि का अधिग्रहण बिना किसी औपचारिकता के करना चाहते हैं जो कदापि होने नहीं दिया जायेगा और उसके लिए हर स्तर पर संघर्ष किया जाएगा.

विधायक इंद्र सिंह गांधी जी को प्रस्तावित हवाई अड्डे के विरोध में उन्हें मांग पत्र सौंपा. जिसमें उनसे अनुरोध किया कि माननीय मुख्यमंत्री से बात कर हवाई अड्डे को दूसरी जगह पर बनाया जाए. उन्होंने समिति को आश्वासन दिया की जल्दी ही मुख्यमंत्री से बातचीत कर हल निकाला जाएगा.

तिरंगा यात्रा में छातडू पंचायत के पूर्व प्रधान बलराज चौधरी, हेत राम उप प्रधान, कार्यकारी अध्यक्ष प्रेमदास चौधरी, सचिव नन्दलाल वर्मा, जोगिन्दर वालिया, संजू वालिया सचिव, किसान सभा रामजी दास, सरवन चौधरी, जयपाल, परमदेव, दिला राम, राजू वालिया पवन वालिया, नेत्र सिंह आदि शामिल हुए.