Follow Us:

वॉल्वो-सुपर लग्ज़री बसों में यात्रियों को मिलेगा फ्री पानी, HRTC जल योजना लॉन्च

पी. चंद |

परिवहन मंत्री जीएस बाली ने वॉल्वो और सुपर लग्ज़री बसों में यात्रियों की सुविधा के लिए आज बुधवार को शिमला में HRTC जल योजना लॉन्च की। अब वॉल्वो और सुपर लग्ज़री बसों में यात्रियों को HRTC वॉटर फ्री उपलब्ध हो पाएगा। जीएस बाली ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो HRTC वॉटर को बेचा भी जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अगर हमें 60 रुपए के आसपास टेंडर मिलता है, तो हम यह सेवा लॉन्ग रूट की ऑर्डिनरी बसों में भी शुरू करेंगे। इस दौरान जीएस बाली ने HRTC की वेबसाइट भी लॉन्च की, जिसके जरिये निगम की सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। 

निगम ने 4 महीने में 40 करोड़ रेवेन्यू बढ़ाया

शिमला में मीडिया को संबोधित करते हुए बाली ने बताया कि पथ परिवहन निगम ने पिछले चार माह में 40 करोड़ रेवेन्यू बढ़ाया है, जो कि 15 फीसदी की बढ़ोतरी है। कर्मियों को इस वर्ष 84 करोड़ के लाभ दिए गए, जबकि अगस्त की पेंशन रिलीज़ करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि दस करोड़ रुपया कर्मियों की अन्य सुविधाएं के लिए रिलीज़ किया जाएगा।

बस अड्डों में बनाए जाएंगे एसी रूम

छोटी इलेक्ट्रिक बसें ऑर्डर कर दी गई हैं, जल्द ही सड़कों पर दौड़ती नज़र आएंगी। राजीव थाली के सफलता के बाद अन्य जगह भी राजीव थाली ढाबा खोले जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए बस अड्डों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। अड्डों में एसी रूम बनाए जाएंगे, जिनमें बच्चों के खेलने का सामान भी मौजूद होगा। बाली ने कहा कि निगम रोडवेज बनाने की बात चल तो रही है, लेकिन अभी कुछ भी फाइनल नहीं है।

परिवहन मंत्री ने कहा कि रोड सेफ्टी पर भी काम चल रहा है और जरूरत पड़ी तो रोड सेफ्टी पर ऑर्डिनेंस लाया जाएगा। इसके लिए 50 करोड़ रुपए दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्ट डायरेक्टर नए हैं और मैंने उनको निर्देश दिए हैं कि पुलिस से मिलकर इलीगल रूटों पर चल रही बसों को बंद करवाया जाए। साथ ही जिन लीगल रूटों पर बसें नहीं चल रही हैं वहां से बसें भेजी जाएं।

साढ़े 4 साल में 3323 लोगों को दिया रोजगार

निगम ने पिछले साढ़े चार वर्ष में 3323 को रोजगार दिया और 3308 अनुबंध को नियमित किया गया। निगम में 1575 ड्राइवर रखे हैं और 1300 टेंपरेरी ड्राइवर रखने की प्रक्रिया अंडर प्रोसेस है। कौशल विकास परिचालकों को हर घंटे के हिसाब से जो 15 रुपये मिलते थे, उसे बढ़ाकर  25 कर दिया है। इनको भी अन्य परिचालकों की तरह ही 70 रुपये नाइट ड्यूटी पर दिए जाएंगे। निगम 16 नई सुपर लक्सरी बसों को अपने बेड़े में जोड़ेगा और सुपर डीलक्स बस सर्विस आम किराए पर चलाई जाएंगी। 275 से 400 कैपिटल अलाउंस बढ़ाने का फैसला भी लिया गया है।