Follow Us:

ऊनाः चाहबाग-लोहारा की ग्रामीण बालाओं को आज भी सरकारी कालेज का इंतजार

पी.चंद, शिमला |

जिला ऊना के तहत चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के दूरदराज ग्रामीण परिवेश की बालाओं को आज भी आस है कि सरकार उनकी समस्याओं पर गौर फरमाते हुए चाहबाग-लोहारा में आगामी शिक्षा सत्र से बीए, बीकॉम की कक्षाओं को शुरू करने का अमली जामा अवश्य पहनायेंगी। अंब तहसील मुख्यालय से 21  किलोमीटर दूर चाहबाग और इसकी निकटवर्ती पंचायतों अप्पर लोहारा,लोयर लोहारा,चौआर,भगड़ाह,मथैहड़ औऱ अम्ब टिल्ला के निकटवर्ती सीनियर सेकेंडरी स्कूल दलोह,चाहबाग, लोहारा की छात्राओं को चिंतपूर्णी औऱ अंब के सरकारी कालेजों का लम्बा सफर करना पड़ता है। सबसे ज्यादा समस्या चाहबाग की है चूंकि चाहबाग में सरकारी परिवहन बस सुविधा भी उपलब्ध नहीं है। चाहबाग से लड़कियों को पैदल टकोली अथवा लोहारा आकर बसों का लम्बा इंतजार करना पड़ता है।

लोहारा के पंचायत प्रधान ने बतलाया कि उन्होंने लोहारा-चाहबाग,मथैहड़,भगड़ाह और चौआर पंचायतों के लिखित प्रताव पास कर उचित माध्यम से सरकार को भिजवा कर गौर फरमाने की गुहार लगाई थी। यही नहीं पंचायतों ने भगड़ाह पंचायत में हिमाचल प्रदेश सरकार की उपलब्ध  131 कनाल भूमि के दस्तावेज भी सरकारी कालेज भवन निर्माण के लिए प्रेषित किए थे। चाहबाग -लोहारा के ग्रामीणों ने बताया कि आगामी कालेज भवन निर्माण तक चाहबाग-लोहारा के सीनीयर सैकेंडरी स्कूलों के बड़े हाल और कमरों में आगामी इंतेजामात तक बीए,बीकॉम की कक्षाओं को शुरू करने की समुचित व्यवस्था है।

लोहारा स्कूल के तत्कालीन कार्यालय अधीक्षक राजीव शर्मा ने चाहबाग-लोहारा में छात्राओं हेतु सरकारी कालेज नहीं खोलने पर गहरा रोष जताया है। उन्होंने कहा कि चाहबाग-अरणवाल, लोहारा और चौआर के निकटवर्ती दलोह,कनियारी,गुरेट,मावा,अंब टिल्ला की ग्रामीण छात्राओं को चिंतपूर्णी अथवा अंब कालेज जाने में भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। चाहबाग के लिए कोई भी सरकारी परिवहन निगम की बस सेवा भी उपलब्ध नहीं है।

हालांकि अंब उपमंडल का चीड़ के घने जंगलों में बसा रमणीय क्षेत्र चाहबाग सरकारी कालेज खोलने के लिए सर्वसुलभ क्षेत्र सिद्ध हो सकता था। इलाका वासियों ने हिमाचल सरकार से एकबार दोबारा चाहबाग-लोहारा में सरकारी कालेज ग्रामीण छात्राओं के हितार्थ खोलने की मांग दोहराई है। चाहबाग-लोहारा के अधिकांशतः ग्रामीण मजदूर-किसान है। वह अपनी लड़कियों को बारहवीं कक्षा पास करने उपरान्त दूरदराज चिंतपूर्णी अथवा अम्ब कालेज भेजने में असमर्थ हैं तथापि ग्रामीण छात्राओं को दुविधाओं का सामना करते हुए कालेज की उच्च शिक्षा से बंचित रहना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्र चाहबाग- अरणवाल की  कई महिलाओं ने ग्रामीण छात्राओं की समस्यायों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर चाहबाग- लोहारा में शीघ्रातिशीघ्र सरकारी कालेज खोलने की स्थानीय विधायक चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र बलवीर सिंह चौधरी  से पुरजोर अपील की है।