Follow Us:

ऊना: प्रदेश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज स्मारक पर नहीं फहराया तिरंगा

रविंद्र ऊना |

73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर जहां देशभर में जगह-जगह तिरंगा फहराया गया, वहीं ऊना के एमसी पार्क में स्थापित प्रदेश का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज स्मारक सूना दिखाई दिया। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी यहां राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया गया। जिला प्रशासन की इस अनदेखी पर भूतपूर्व सैनिकों और स्थानीय लोगों में खासी निराशा रही। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज के साथ बने शहीद स्मारक के लिए भूतपूर्व सैनिकों को घर से तिरंगा और पोल लाकर लगाना पड़ा।

यहां तक कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कैबिनेट मंत्री सरवीण चौधरी एमसी पार्क में ही स्थापित शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने आईं। लेकिन उन्हें भी बिना तिरंगे का पोल दिखाई नहीं दिया। जब उनसे इस बारे पूछा गया तो वह भी बहाने बनाती नजर आईं और जिला स्तरीय कार्यक्रम में ही राष्ट्रीय ध्वज फहराने की बात का हवाला दिया।

गौरतलब है कि मार्च 2018 में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऊना मुख्यालय के एमसी पार्क में स्थापित प्रदेश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज स्मारक का लोकार्पण किया था। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा एमसी पार्क में 141 फीट ऊंचे इस राष्ट्रीय ध्वज स्मारक के लिए लाखों रुपए खर्च करने के बाद इसे जिला प्रशासन के सुपुर्द कर दिया था। लेकिन पिछले पांच महीनों से स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज का पोल बिना तिरंगे के ही खड़ा है। हालांकि इस के निर्माण में सरकार ने लाखों रुपये खर्च किए हैं।

अब सवाल जिला प्रशासन के साथ-साथ मंत्री पर भी उठ रहे हैं कि क्या आज से बड़ा कोई दिन होता है जब तिरंगा का लहराना महत्वपूर्ण नहीं था। इसका जवाब तो श़ायद जिला प्रशासन और कैबिनेट मंत्री ही दे सकती हैं।