Follow Us:

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 43 लाभार्थियों को 2 करोड़ 78 लाख की राशि का अनुदान स्वीकृत: आशुतोष गर्ग

सचिन शर्मा, मंडी |

जिला मंडी में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 2019-20 के दौरान में अब तक 43 लाभार्थियों को 2 करोड़ 78 लाख की राशि का अनुदान स्वीकृत किया गया है। साल 2018-19 में 15 इकाईयों को 62.71 लाख की राशि का अनुदान उपलब्ध करवाया गया। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज इस योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत जिला में 470 परियोजनाएं स्वीकृत की गई। इन योजनाओं से सम्बन्धित 167 मामाले जिला के विभिन्न बैंकों द्वारा स्वीकृत किए गए और 171 मामले औपचारिकताएं पूरी न होने पर रदद किए जा चुके हैं।

कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 82 गतिविधियां सेवा क्षेत्र में शामिल की गई हैं। 18 से 45 साल की आयु वर्ग के युवाओं को 60 लाख रूपये तक की कुल परियोजना लागत वाले उद्यम स्थापित करने के लिए सयंत्र, मशीनरी में 40 लाख रूपये तक के निवेश पर 25 प्रतिशत औऱ युवतियों को 30 प्रतिशत के अनुदान का प्रावधान है।

उन्होंने बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से सम्बन्धित मामलों को निर्धारित समय सीमा पर निपटाएं ताकि लाभार्थियों को इस योजना का लाभ समय पर मिल सके। इस बैठक में महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र ओपी जरयाल, अग्रणी बैंक प्रबन्धक एसके सिन्हा सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।