Follow Us:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट में खुलासा, रिकवरी रेट में देश भर में 9वें पायदान पर प्रदेश

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश भारत के 36 राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या में 27वें नंबर पर है। यानी की हिमाचल प्रदेश में दूसरे राज्यों के मुकाबले अभी स्थिति सामान्य है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। प्रदेश सरकार की मानें तो हिमाचल में कोविड मरीजों की सैंपलिंग भी डबल की जा रही है, वहीं अभी राज्य में स्थिति कंट्रोल में है। हिमाचल रिकवरी रेट में देश भर में नौवें नंबर पर है। प्रदेश सरकार के अनुसार हिमाचल में जो कोविड के मरीज पॉज़िटिव आ रहे हैं, वे अधिकतर दिल्ली से आए हैं।

सरकार के स्वास्थ्य महकमे की जानकारी के अनुसार 95 प्रतिशत मरीज दिल्ली से आए हैं। फिलहाल हिमाचल में अभी दूसरे राज्यों के मुकाबले स्थिति सामान्य है, इसे लेकर सरकार ने राहत ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई इस रिपोर्ट के मुताबिक गोवा के बाद हिमाचल का नंबर आता है, जहां अब 279 एक्टिव केस हैं, वहीं गोवा में 682 एक्टिव केस हैं।

फिलहाल हिमाचल के लिए ये अच्छे संकेत हैं कि यहां कोविड मरीजों की संख्या दूसरे राज्यों के मुकाबले अच्छी है, जबकि राज्य के बाहर से आने वाले लोगों की संख्या दो लाख से भी पार हो गई है। राज्य में कोविड को लेकर हालात ज्यादा न बिगड़ें, इसके लिए राज्य ने कई सख्त नियम भी बना लिए हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश में अब ई-पास भी आसानी से लोगों के नहीं बनाए जाएंगे। हिमाचल आने वाले हर व्यक्ति को जहां से आ रहे हैं, उस जगह का नाम भी बताना होगा। ऐसे में रेड औऱ ऑरेंज ज़ोन से आने वाले लोगों को इंस्टीच्यूशनल क्वारंटाइन में रखा जाएगा

कोरोना में अब तक
कुल सैंपल            65189
कुल नेगेटिव           64324
कुल पॉजिटिव         746
ठीक हुए               429
पॉजिटिव (माइग्रेटिड)11
उपचाराधीन           279
कोरोना से मौत        6