Follow Us:

सुजानपुर में राष्ट्रीय स्तरीय होली मेले का आगाज करेंगे वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

नवनीत बत्ता, हमीरपुर |

सुजानपुर की होली का हिमाचल प्रदेश में एक विशेष स्थान रहा है और हमेशा ही होली के मेलों में चाहे किसी भी पार्टी का मुख्यमंत्री हो उसने उद्घाटन कर इस मेले की शान हमेशा बढ़ाई हैं। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने इस मेले का स्तर बढ़ाया और इसे राष्ट्रीय होली मेले के रूप में एक पहचान दिलवाई है। लेकिन जिस तरह से पालमपुर के होली मेले से मुख्यमंत्री ने अपनी दूरी बना रखी है। अब उसी तर्ज पर सुजानपुर में होने वाले होली मेले से भी उन्होंने दूरी बना ली है और मिली जानकारी के अनुसार निजी व्यवस्थाओं के चलते मुख्यमंत्री अब सुजानपुर के होली मेले का उद्घाटन करने नहीं आ रहे हैं और राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ही इस मेले का उद्घाटन करेंगे।

उपायुक्त हमीरपुर ने भी इस बारे में जानकारी दी है कि मेले का शुभारंभ केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे। बड़ी मेले के समापन में हमेशा राज्यपाल आया करते थे। लेकिन इस बार वह भी नहीं आ रहे हैं। वहीं, इस बारे को इस विषय को लेकर  स्थानीय जनता कहती है कि कोरोना वायरस को लेकर जो चर्चा इस समय पूरे प्रदेश में छिड़ी हुई है। उसे भी मुख्यमंत्री के सामाजिक कार्यक्रमों में नहीं आने का कारण माना जा सकता है। लेकिन लोगों में मुख्यमंत्री के नहीं आने पर मायूसी भी है और उनका कहना है कि जिस तरह से हमीरपुर के हमीर उत्सव ना हो का प्रयास की सरकार करती रही है। कहीं ना कहीं मुख्यमंत्री ने अब होली उत्सव से कन्नी काटकर यह भी स्पष्ट कर दिया है। कि वह हमीरपुर की जनता का कितना सम्मान करते हैं।

सुजानपुर में राष्ट्रीय स्तरीय होली मेले का आगाज आज, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे मुरली मनोहर मंदिर में भगवान कृष्ण की राधा कृष्ण को गुलाल लगाकर मेले का आगाज करेंगे। इसी के साथ झांकियों के साथ निकाली जाएगी शोभायात्रा। लेकिन सबके बीच में बारिश ने एक बार फिर खलल डाल दिया है। लगातार दो दिन से हो रही बारिश ने मेले की तैयारियों को लेकर पूरी तरह पानी फेर दिया है। आलम यह है कि बारिश ने होली मेले की तैयारियों के साथ-साथ मेले में दुकानदारी करने आए व्यवसायियों को भी अब मुश्किल में डाल दिया है। और यह लोग मौसम के चलते काफी निराश नजर आ रहे हैं।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले 24 घंटे तक मौसम ऐसा ही रहेगा। ऐसे में अब मेले का शुभारंभ किस तरह से होगा इन सब बातों पर भी अटकलें लगने शुरू हो गए हैं। वहीं, मेले का शुभारंभ जो कि 7 मार्च से 10 मार्च तक मनाया जाएगा केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे अनुराग ठाकुर इसके लिए 3:00 बजे सुजानपुर में पहुंचेंगे और उसके बाद वह सिद्ध चौक से होते हुए बेनी प्रसाद गेट पर उनका स्वागत होगा और रिबन कटाई का कार्यक्रम भी वहीं, पर होगा उसके बाद मुख्य अतिथि मुख्य बस स्टैंड पर पहुंचेंगे जहां जिला प्रशासन द्वारा उन्हें पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया जाएगा।

वैसे मुख्य अतिथि मेले का आकर्षण झांकियों का अवलोकन विधिवत पूजा पाठ कर शोभायात्रा की अगुवाई करेंगे पैदल मार्च करते हुए मुख्यमंत्री मंदिर पहुंचेंगे और राधा के मूर्ति पूजा का शुभारंभ किया जाएगा इसके बाद प्रवेश करते हुए सरकारी और गैर सरकारी प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे रात 8:00 बजे वह प्राथमिक सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ करेंगे और जनता से रूबरू होंगे