Follow Us:

शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने कनोल के वार्षिक उत्सव में मुख्यातिथि शिरकत की

समाचार फर्स्ट डेस्क |

शहरी विकास ,आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी ने आज धारकंडी क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कनोल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मेधावी एवं जरुरतमन्द विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए आरम्भ 26 केंद्रीय और राज्य प्रायोजित छात्रवृति योजनाओं से 57992 विद्यार्थी लाभान्वित हुए हैं और इन पर 18.20 करोड़ खर्च किए गए ।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से 2137 स्कूलों में आईसीटी प्रयोगशालाएं शुरू की गई है। विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न  सामाजिक गतिविधियों में भी भाग लें। उन्होंने बच्चों से नशे रूपी कुरीति से दूर रहने का आह्वान किया।  शिक्षकों से आह्वान किया कि वह बच्चों को और अधिक मेहनत करवाएं  ताकि स्कूलों के परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट  हों। उन्होंने कहा कि कुठारना में बिजली के 20 पुराने खम्भे बदले गए हैं और विद्युत व्यवस्था में और सुधार के लिए 15 लाख रुपये और उपलब्ध करवा दिए जायेंगे और विभाग इस कार्य को 31 मार्च तक पूरा करना सुनिश्चित करे। नोली में विद्युत व्यवस्था पर 25 लाख व्यय किए हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि वह सल्ली आयुर्वेदिक भवन का निर्माण कार्य मार्च महीने तक पूरा करे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सड़कों को बनाते समय गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने और सड़क बनाने के दौरान वन विभाग से संबंधित केसों को प्राथमिकता के  आधार पर हल करने के आदेश भी दिए ताकि सड़क निर्माण में कोई कठिनाई न हो।

उन्होंने स्कूलों के प्रधानाचार्यों और मुख्याध्यापकों को सुझाव दिया कि  वह बच्चों को दिए जाने वाले स्मृति चिन्ह प्लास्टिक के न हों यह भी सुनिश्चित करें। उन्होंने सास्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने  के लिए 15 हजार रुपये देने की घोषणा की । इसके उपरान्त शहरी विकास मंत्री ने उत्कृष्ट विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। स्कूल की प्रधानाचार्य कुसुम शर्मा ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी व स्कूल में चल रही विभिन्न गतिविधियों बारे जानकारी दी। कनोल के प्रधान अनिल महाजन ने पंचायत में आने पर शहरी विकास मंत्री का स्वागत किया औऱ पंचायत में सरकार द्वारा करवाये गए विभिन्न विकास कार्यों के लिए उनका धन्यवाद किया और आभार जताया।