Follow Us:

APG शिमला के कुलपति ने किया विश्वविद्यालय के रोट्रेक्ट क्लब का उद्घाटन, बोले- रोट्रेक्ट क्लब मानव सेवा का एक माध्यम

|

एपीजी विश्वविद्यालय शिमला के कुलपति प्रो. डॉ. रमेश चौहान ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय के रोट्रेक्ट क्लब का उद्घाटन किया। यह विशेष आयोजन रोटरी क्लव शिमला के प्रधान पदम सूद के तत्वाधान में आयोजित किया गया और एपीजी विश्वविद्यालय के मकैनिकल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. कमल कश्यप कार्यक्रम के समन्वयक रहे। रोट्रेक्ट क्लब के स्थापना अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्रों, शिक्षकों सहित कई गणमान्य लोगों ने ऑनलाइन तरीके से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इस मौके पर अतुल टांगरी कार्यक्रम को मुख्य वक्ता रहे। 

इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश चौहान ने छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि रोटरी क्लब या रोट्रेक्ट क्लब मात्र मानव सेवा करने का एक माध्यम है जिसके जरिए लोग, शिक्षित युवा, समाजिक संगठन, शिक्षा संगठन, व्यवसायी एक साथ मिलकर समाज सेवा के लिए अपनी सहभागिता अच्छे से निभा सकते हैं। लेकिन उन्हें समाज सेवा हेतु प्रेरित करने के लिए एक प्लेटफार्म चाहिए और ये रोटरी क्लब व रोट्रेक्ट क्लब एक सुलभ व त्वरित प्लटफॉर्म है जो समाज व जरूरतमंद लोगों, छात्रों की सहायता, राष्ट्र सेवा और विपरीत परिस्थितियों में समाज हित में निशुल्क सेवा करने का अवसर देता है। लेकिन समाज हित व राष्ट्र हति में सेवा करने का जज्बा होना चहिए। 

कुलपति ने कहा कि युवा पीढ़ी पढ़ाई के साथ साथ इस दिशा में बेहतर कार्य कर सकती है अगर उन्हें सही ढंग से प्रेरित करें और इस अनुभव से वे बेहतर व्यवसाय में सफल होकर समाज व राष्ट्र को भी उन्नति की और अग्रसर करने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि समाज सेवा व असहाय मासूम लोगों, गरीब छात्रों की सहायता करने से समाज का भला तो होता ही है बल्कि सेव को भी आत्मिक सुख मिलता है। चौहान ने कहा कि एपीजी शिमला विश्वविद्यालय इस दिशा में हमेशा अपना सहयोद देता रहेगा।

वहीं, कार्यक्रम के दौरान मुख्य वक्ता रहे अतुल टांगरी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि रोटरी कल्ब हो या रोट्रेक्ट क्लब ये क्लब समाज को जोड़ने और सहायता करने का एक प्लेटफॉर्म है जो खासकर व्यवसायी लोगों, युवाओं का नेतृत्व शिक्षा व समाज सेवा मददगार सबित होता है। लेकिन इस दिशा में सही नेतृत्व की जरूरत होती है और हमारे छात्र व शिक्षक युवाओं के लिए रोट्रेक्ट क्लब एक प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि युवाओं में सामाजिक कार्य, राष्ट्रनिर्माण में योगतान देने का अवसर प्रदान करता है। अतुल रांगरी ने कहा कि छात्रों व युवाओं को रोट्रेक्ट क्लब से जुड़कर समाज सेवा के लिए आगे आना चाहिए ताकि युवाओं में नेतृत्व, शिक्षा सन्मयभाव, राष्ट्र सेवा व समाज सेवा जगृत हो और देश के बेहतर नागरिक बने तभी शिक्षा का मूल्य सार्थक है।

रोटरी क्लब शिमला के प्रधान पदम सूद ने अपने विचार सांझा करते हुए छात्रों को प्रेरित किया कि पढ़ाई व जॉव के साथ साथ युवाओं व छात्रों को रोट्रेक्ट क्लब से जुड़कर रचनात्म कार्यक्रमों के जरिए समाज व राष्ट्र हित में कार्य करने चाहिए। वहीं, छात्र वर्ग की तरफ से लॉ की छात्रा निधि को एपीजी शिमला विश्वविद्यालय रोट्रेक्ट क्लब का प्रधान चुना गया जबकि होटल मैनेजमेंट व हॉस्पिटैलिटी की छात्रा रूपेंद्र कौर को उप-प्रधान चुना गया । छात्रों और शिक्षकों की और से मकैनिकल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. कमल कश्यप को बतौर समन्वयक चुना गया।