Follow Us:

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर देशव्यापी जागरुकता अभियान चलाएगी विद्या भारती

पी. चंद शिमला |

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लाई गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विद्या भारती 11 सितंबर से देशव्यापी जागरूकता अभियान शुरू करने जा रही है। सोमवार को प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए हिमाचल शिक्षा समिति के महासचिव दिलाराम चौहान ने कहा कि इस जागरूकता अभियान के तहत सुधारों के दायरे, पैमानों और प्रभाव पर व्यापक चर्चा की जाएगी। ताकि लोगों को नई शिक्षा नीति की पूरी जानकारी मिल सके। इसके अलावा एक my Nep प्रतियोगिता भी आयोजित कराई जाएगी, जिसे लगभग 13 भाषाओं, चार उप विषयों पर आयोजित कराया जाएगा। 

शिमला में आयोजित शिक्षा भारती और एबीवीपी की प्रेस वार्ता में शिक्षा भारती समिति के महासचिव दिलाराम चौहान ने बताया कि प्रतियोगिता में भारत केंद्रित, समग्र शिक्षा, ज्ञान आधारित समाज और गुणवत्ता शिक्षा से सम्बंधित प्रश्न होंगे। इस प्रतियोगिता को तीन श्रेणियों में बांटा गया है, कक्षा 9 से 12 की पहली श्रेणी, दूसरी स्नातक श्रेणी और तीसरे नागरिक श्रेणी है।प्रत्येक श्रेणी में विजेताओं को महत्वपूर्ण एवं आकर्षक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। 

दिला राम चौहान ने कहा कि हमारे जागरूकता अभियान में ज्यादा भागीदारी हो इसलिए अभियान में NEP थीम वाली प्रतियोगिताओं की श्रंखला शामिल की है। जिसमें विद्यालय और कॉलेज के छात्रों के साथ-साथ इच्छुक एवं जागरूक नागरिक भी भागीदारी ले सकते हैं।