Follow Us:

हिमाचल के कुछ जिलों में बारिश-बर्फबारी का अनुमान, कुछ जिलों में मौसम रहेगा साफ

डेस्क |

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अब मौसम साफ होने लगा है और धूप निकलने की वजह से लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है. हालांकि इस बीच मौसम में एक बार फिर बदलाव होने जा रहा है और आने वाले 2-3 दिनों में कई राज्यों में बारिश की संभावना बन रही है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश मे 22 फरवरी तक अलग-अलग जिलों में बादल छाए रहेंगे और बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने बताया के एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसका असर उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार और झारखंड में भी दिखेगा. बिहार और झारखंड के कई जिलों में अगले तीन दिनों तक हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है और लोगों को एक बार फिर ठंड का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि बारिश बंद होने के बाद मौसम साफ होगा और धूप निकलने के बाद राहत मिल सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार जताए हैं. मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में कुछ स्थानों पर 18 और 19 फरवरी को बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है. मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 19 फरवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना है.

आईएमडी ने अगले दो सप्ताह के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि सप्ताह के अधिकतर दिनों में देश के शेष हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि 24 फरवरी से दो मार्च के बीच देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होने का अनुमान है. आगामी दो सप्ताह के दौरान उत्तर हिंद महासागर में चक्रवात की कोई आशंका नहीं है.