Follow Us:

प्रदेशभर में 15 दिसंबर तक करवा सकते हैं गेहूं की फसल का बीमा

Jasbir kumar |

बाढ़, ओलावृष्टि, सूखे और जल भराव इत्यादि प्राकृतिक आपदाओं से फसलों को होने वाले नुक्सान की भरपाई के लिए आरंभ की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला हमीरपुर में आगामी रबी सीजन की गेहूं की फसल का बीमा 15 दिसंबर तक करवाया जा सकता है.

कृषि उपनिदेशक डॉ. अतुल डोगरा ने बताया कि जिला हमीरपुर में रबी सीजन 2022-23 के दौरान गेहूं की फसल के बीमे के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड (एआईसी) अधिसूचित की गई है तथा बीमित राशि 30,000 रुपये प्रति हेक्टेयर है। प्रीमियम दर बीमित राशि का 15.15 प्रतिशत है.

इसमें से किसानों द्वारा देय प्रीमियम केवल 1.5 प्रतिशत है। शेष प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में किया जाएगा. बीमे के लिए किसान को केवल 18 रुपये प्रति कनाल प्रीमियम देना पड़ेगा.

डॉ. अतुल डोगरा ने बताया कि गेहूं की फसल उगाने वाले बटाईदारों और काश्तकारों सहित सभी किसान अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं. ऋणी किसानों की फसलों का बीमा संबंधित बैंक या वित्तीय संस्थान स्वत: ही कर देंगे. यदि कोई ऋणी किसान इस बीमा योजना का लाभ नहीं उठाना चाहता है. तो वह इस संबंध में अपना घोषणा पत्र संबंधित बैंक शाखा या वित्तीय संस्थान में जमा करवा सकते हैं.

कृषि उपनिदेशक ने बताया कि अऋणी पात्र किसान अपने पहचान पत्र, आधार कार्ड तथा अपनी भूमि के दस्तावेजों सहित संबंधित बीमा कंपनी के कार्यालय या लोकमित्र केंद्रों, बैंकों या ऑनलाइन माध्यम से अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों, एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड (एआईसी) के टॉल फ्री नंबर 1800-116-515 पर या क्षेत्र पर्यवेक्षक अजय कुमार के मोबाइल नंबर 82197-65301 पर संपर्क किया जा सकता है.