Follow Us:

हिमाचल में वाइट इमरजेंसी, कहीं बनी आफत तो कहीं खिल उठे चहरे

मृत्युंजय पूरी |

चंबा जिला में बर्फबारी थमने का नाम ही नहीं ले रही है।  पिछले 1 महीने से बर्फबारी ने चंबा जिला के ऊपरी क्षेत्रों के लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है।  जहां एक तरफ प्रशासन रास्ते को बहाल करने में जुटा रहता है वहीं ताजा बर्फबारी की वजह से रास्ते फिर बंद हो जाते हैं और यह सिलसिला कई दिनों से चला हुआ है।  वीरवार देर रात तापमान में इतनी गिरावट आ गई कि चंबा मुख्यालय में भी करीब 3 इंच तक बर्फ रिकॉर्ड की गई।

मुख्यालय में हुई इस बर्फबारी से  लोगों के चेहरे खिल उठे।  लोगों ने जमकर चंबा के चौगान में बर्फबारी का आनंद उठाया। इस सीजन की यह चंबा जिला में आठवीं बार और मुख्यालय में यह तीसरी बार  बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी से  चंबा के अधिकतर मार्ग बंद हो गए है। पेड़ टूटने से बिजली के तारों को भी काफी नुकसान हुआ है।  प्रशासन सुबह से ही सड़क को बहाल करने में जुटा हुआ है और बिजली विभाग के कर्मचारी बिजली को दुरुस्त करने में लगे हुए हैं। बर्फबारी से पूरा जिला शीतलहर की चपेट में आ गया है।  मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में और भी बर्फबारी होने की संभावना बताई जा रही है।

बिजली विभाग के उच्च  अधिकारी  ने बताया कि देर रात हुई बर्फबारी की वजह से जगह जगह पर पेड़ गिरने से  बिजली के पोल और तारें टूट चुकी  हैं । जिसकी वजह से शहर और आसपास के क्षेत्रों की बिजली बंद हो गई  है । उन्होंने कहा कि आज सुबह से ही विभाग के लोग बिजली के पोल और तारें जोड़ने में जुटे हुए हैं और उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही शहर और आसपास के क्षेत्रों में बिजली ठीक कर दी जाएगी।