Follow Us:

हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र संपन्न, सरकार द्वारा 220 तारांकित और 106 अतारांकित प्रश्नों के दिए गए जवाब

समाचार फर्स्ट डेस्क |

शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन सदन को सम्बोधित करते हुए विधान सभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि इस सत्र में कुल 6 बैठकें आयोजित हुई है, सत्र में जनहित के महत्वपूर्ण विषयों पर प्रश्नों व अन्य सूचनाओं के माध्यम से चर्चा हुई व सुझाव दिए गये जिनके दूरगामी परिणाम होंगे। सत्र के दौरान माननीय सदस्यों ने विभिन्न चर्चाओं के माध्यम से प्रदेशहित के अनेक विषयों पर बहुमूल्य सुझाव दिए । इस सत्र के दौरान कुल मिलाकर तारांकित 220 तथा 106 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाओं पर सरकार द्वारा उत्तर उपलब्ध करवाए गए। नियम-61 के अन्तर्गत 1 प्रस्ताव, नियम-62 के अन्तर्गत 10 प्रस्तावों में नियम-61 के अन्तर्गत 1 प्रस्ताव, नियम-130 के अन्तर्गत 5 प्रस्तावों में चर्चा हुई, जिनमें माननीय सदस्यों ने सार्थक चर्चा की । इसके अतिरिक्त नियम 101 के अन्तर्गत पिछले सत्र में प्रस्तुत संकल्प पर भी चर्चा हुई तथा माननीय सदस्यों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिये ।

उन्होंने कहा कि 4 सरकारी विधेयक भी सभा में पुर:स्थापित एवं सार्थक चर्चा उपरान्त पारित किए गए। नियम-324 के अन्तर्गत विशेष उल्लेख के माध्यम से 17 विषय सभा में उठाये गये तथा सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में वस्तुस्थिति की सूचना उपलब्ध करवाई। उन्होंने कहा कि सभा की समितियों ने भी 73 प्रतिवेदन व 1 प्रवर समिति का प्रतिवेदन भी सभा में प्रस्तुत एवं उपस्थापित किये। इसके अतिरिक्त कुछ माननीय सदस्य की सूचनाएं जिन पर समय के अभाव के कारण चर्चा नहीं हो सकी तथा कुछ सूचनाएं नियमों की परिधि में न आने के कारण अस्वीकृत की गयी । विभिन्न विभागों से सम्बन्धित वार्षिक प्रतिवेदन व नियमों की प्रतियां भी सदन के पटल पर रखी गई।

बिंदल ने कहा कि सत्र के दौरान उनका भरसक प्रयास रहा कि सत्र की कार्यवाही सौहार्दपूर्ण वातावरण में चले जिसमें वे कामयाब भी रहे । उन्होंने माननीय मुख्य मन्त्री एवं नेता प्रतिपक्ष के सहयोग का भी धन्यवाद किया जिनकी वजह से वे इस माननीय सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से संचालित कर पाये है। उन्होंने माननीय संसदीय कार्यमन्त्री का भी धन्यवाद किया जिन्होंने सदन में दोनों पक्षों के बीच बेहतर समन्वय बनाए रखा । उन्होंने अपने सहयोगी माननीय उपाध्यक्ष, विधान सभा व सभापति तालिका के माननीय सदस्यों का जिन्होंने कार्यवाही के संचालन में बहुमूल्य सहयोग दिया का भी धन्यवाद किया।

उन्होंने विधान सभा सचिवालय के सचिव, समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों व राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा जिला प्रशासन के सहयोग के लिए भी धन्यवाद किया जिन्होंने इस सत्र के दौरान दिन-रात कार्य कर विधान सभा सत्र से सम्बन्धित कार्य को समयवद्ध तरीके से निपटाने में पूर्ण सहयोग दिया ।

डॉ. बिंदल ने प्रिंट एवं इलैक्ट्रोनिक मीडिया के मित्रों का भी धन्यवाद किया जिन्होंने विधान सभा की कार्यवाही को प्रदेश के जन-जन तक पंहुचाने में अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । उन्होंने इस माननीय सदन के समस्त सदस्यों का भी आभार व्यक्त किया जिन्होंने इस सदन की समय सीमाओं और नियमों का पालन करते हुए अपने-अपने विषयों को सदन में उठाया । डॉ. बिन्दल ने इस अवसर पर समस्त सदस्यों एवं प्रदेशवासियों को क्रिसमिस एवं नव वर्ष की अग्रिम हार्दिक शुभकामानाएं दी।