Follow Us:

देश के पहले वर्ल्ड स्की डाइविंग का हिमाचल में हुआ आगाज

बिट्टू सूर्यवंशी |

देश में पहली बार जिला कांगड़ा के उपमंडल बैजनाथ के बीड़ बिलिंग में स्काई डाइविंग जंप एयर शो का आयोजन किया गया। उपायुक्त सीपी वर्मा ने बिलिंग के टेक ऑफ प्वाइंट से हरी झंडी दिखाकर इसका आगाज किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की साहसिक खेलों का आयोजन होना प्रदेश व जिले के लिए गर्व की बात है। वायु सेना के जांबाज स्काई डाइवर व बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन की ओर से आयोजित एयर शो से युवाओं में इसके प्रति रुचि बढ़ेगी।

बीपीए के निदेशक अनुराग शर्मा ने बताया कि वायु सेना के 12 स्काई डाइवर ने टेंडम पैराग्लाइडिंग से उड़ान भरकर करीब चार हजार फुट से जंप कर अपनी कला व साहस का रोमांच दिखाया। वायु सेना के विंग कमांडर भवानी सिंह समयाल ने भी बीड़ बिलिंग की प्रशंसा की तथा इस शो को युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बताया। इस मौके पर जिला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा, बीपीए सदस्य वीरेंद्र कटोच, सुरेश ठाकुर, शलभ अवस्थी, शिवराज ठाकुर, सुरेश कुमार मौजूद रहे।

वायुसेना के 11 जांबाजों ने दिखाई कलाबाजियां

बिलिंग घाटी से टेंडम पैराग्लाइडिंग द्वारा फ्लाइंग कर करीब नौ हजार फुट की ऊंचाई लेकर वायु सेना के जांबाज 12 स्काई पायलट को चार हजार फुट से छोड़ा गया। चार हजार फुट में कुछ देर के लिए हवा में रहकर इन स्काई डाइवरों ने अपने पैराशूट से क्योर स्थित लैंडिग साइट में लैंडिंग की। इस साहसिक खेल में जहां वायु सेना के 11 जांबाजों ने अपनी कला का लोहा मनवाया। वहीं, इस साहसिक खेल में हिमाचल के सोलन की रहने वाली निशा ने भी चार हजार फुट से जंप किया।