Follow Us:

मनाली में मिलेगी विश्व स्तरीय रेस्क्यू सर्विस, पर्यटन विभाग की रहेगी नजर

समाचार फर्स्ट |

देश और विदेश से मनाली आने वाले सैलानियों को मनाली एडवेंचर टूर ऑपरे‌र्ट्स विश्व स्तर की रेस्क्यू सर्विस देंगे। इसके लिए रेस्क्यू टीम को बेहतर उपकरण भी उपलब्ध करवाए गए हैं। बता दें कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों में फंसने वाले सैलानियों और लोगों को रेस्क्यू करने के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर की रेस्क्यू टीम का गठन किया गया। इसके लिए मनाली के सभी साहसिक गतिविधियों के संचालक एक मंच पर आए हैं। सभी संचालकों ने बैठक का आयोजन कर एडवेंचर टूर ऑपरेटर एसोसिएशन मनाली का गठन किया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि मनाली में अवैध रूप से चल रहे साहसिक गतिविधियों के कारोबार पर पर्यटन विभाग की मदद से नकेल कसी जाएगी। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि केवल पंजीकृत और साहसिक गतिविधियों में प्रशिक्षित व्यक्ति ही ट्रैकिंग, क्लाइमिंग जैसी गतिविधियों का संचालन कर सकें।

स्वच्छता का रखा जाएगा विशेष ध्यान

एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष रोशन लाल ने बताया कि एसोसिएशन सरकार, प्रशासन और वन विभाग की मदद से जल्द मास्टर प्लान बनाएगी, ताकि पर्यावरण संरक्षण भी सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने बताया कि एवरेस्ट की तर्ज पर एक ऐसा तंत्र तैयार किया जाएगा, जो सुनिश्चित करेगा कि ट्रैकिंग, कैंपिंग और अन्य अभियानों पर जाने वाले संचालक कचरे का एक-एक तिनका वापस लाकर उसका उचित निदान करें।