Follow Us:

दिल्ली में 5 वां मंकीपॅाक्स का मामला, देश में कुल 10 मामले दर्ज

डेस्क |

देश की राजधानी के दक्षिणी हिस्से में रहने वाली अफ्रीकी मूल की 22 वर्षीय महिला के शुक्रवार को सकारात्मक परीक्षण के बाद दिल्ली ने मंकीपॅाक्स का अपना पांचवां मामला दर्ज किया है. महिला एक महीने पहले अफ्रीका गई थी. पिछले हफ्ते, शहर ने अपना चौथा रोगी दर्ज किया था जब एक नाइजीरियाई महिला को वायरस से संक्रमित पाया गया था. भारत ने अब तक वायरस से संक्रमित कम से कम 10 रोगियों को दर्ज किया है. केरल से एक मौत की सूचना भी मिली है.

दुनिया भर में, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से है. इस साल विश्व स्तर पर 80 से अधिक देशों में 31,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं जिन्होंने ऐतिहासिक रूप से वायरस की सूचना नहीं दी है. अकेले अमेरिका में अब तक 11,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं.

इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने वायरस के प्रसार पर संसद में चिंताओं को दूर करते हुए कहा था कि यह नया नहीं है. भारत और दुनिया में मंकीपॉक्स कोई नई बीमारी नहीं है. 1970 के बाद से दुनिया में बहुत सारे मामले अफ्रीका से देखे गए हैं. WHO ने इस पर खास ध्यान दिया है. भारत में भी निगरानी शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि महामारी के बीच सीखे गए सबक मंकीपॉक्स के खिलाफ लड़ाई में मददगार साबित होंगे.