Follow Us:

अग्निपथ विरोध के बीच एयरफोर्स भर्ती में पहुंचे युवा, क्या प्रदर्शनकारियों ने बनाई दूरी?

केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई अग्निपथ योजना ने पूरे देश में बवाल मचाया है. युवाओं के विरोध के बीच कहीं सरकारी संपत्तियों को आग लगाई जा रही है.

डेस्क |

केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई अग्निपथ योजना ने पूरे देश में बवाल मचाया है. युवाओं के विरोध के बीच कहीं सरकारी संपत्तियों को आग लगाई जा रही है. तो कहीं प्रदर्शन किया जा है. कुछ प्रदर्शनकारियों कों तो जेल में भी डाला गया था और अब कुछ युवाओं पर मुकदमे चल रहे हैं. वहीं दूसरी ओर भारतीय वायुसेना ने अग्निविरों की भर्ती आज से शुरू कर दी हैं. युवा भी भर्ती के लिए पहुंच रहे हैं.

अब सवाल ये उठ रहा है कि जो प्रदर्शनकारी थे वो कहां हैं? क्या वो अब भर्ती में नहीं आए हैं या वो युवा कोई और थे? क्या प्रदर्शनकारियों में जो युवा मौजूद थे वो भी भर्ती के लिए पहुंचे हैं? जहां एक तरफ सरकार पर अब इस योजना के विरोध में सवाल खड़े हो रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर आम युवा भी इन सवालों के बीच घिर चुके हैं.

खैर हम बात कर रहे हैं इंडियन एयरफोर्स की जिसमें आज से भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इस चयन में केवल 17.5 से 21 साल के बीच का कोई भी भारतीय अप्लाई कर सकता है. इस चयन के लिए पहले युवाओं को मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा.

केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं कों सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है. स्कीम के तहत युवाओं की भर्ती 4 साल के लिए होगी और उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा. अग्निवीरों को प्रतिमाह 30 से 40 हज़ार वेतन मिलेगा. स्कीम के अनुसार भर्ती हुए 25 प्रतिशत युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75 प्रतिशत कों नौकरी छोड़नी पड़ेगी. 4 साल बाद 75 प्रतिशत लोगों को नौकरी छोड़ने पर ही इस समय देश में बवाल हो रहा है, लेकिन ये बात भी सच है भर्ती में युवा पहुंच रहे हैं. अब ये देखना होगा कि कितने युवा इस भर्ती के लिए पहुंचते हैं?