Follow Us:

बारिश के बाद अब अंधड़ कि पड़ेगी मार, 10 अक्तूबर तक भारत पहुंचेगा एंटी साइक्लोन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में इन दिनों ठंड बढ़ने के साथ-साथ प्रदूषण भी हमला बोलने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में भारत के कई राज्यों में अंधड़ चलने की आशंका है। अरब सागर से उठ रही हवाएं चक्रवात का रूप धारण करने वाली हैं। ऐसी स्थिति में आसमान में दिन में भी अंधेरा छाया रहेगा। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) ने यूरोपीय मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि फिलहाल एंटी साइक्लोन लक्ष्यदीप में है और इसके पूरे ईरान और पाकिस्तान के बाद उत्तर भारत में आने की 10 अक्टूबर तक आशंका जताई है।

हालांकि, इस पर (EPCA) भी सक्रिय हो गया है और इसकी जानकारी पर्यावरण मंत्रालय और मौसम विभाग को दी है। ईपीसीए की सदस्य और चर्चित पर्यावरणविद् सुनीता नारायण ने कहा है कि मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद उचित कदम उठाए जाएंगे।
 
वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, अंधड़ के भारत में पहुंचने का प्रभाव तकरीबन एक सप्ताह तक रहेगा। वहीं, ईपीसीए ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम इंडो-गंगा के मैदानी इलाकों में बनेगा। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में हवा में प्रदूषण का स्तर खराब होगा।