Follow Us:

कोरोना वायरस से बचाव के लिए BCCI ने जारी किए दिशा निर्देश

पी.चंद |

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कोरोना वायरस के बचाव में दिशानिर्देश जारी किए हैं। बीसीसीआई ने कहा कि BCCI की मेडिकल टीम वर्तमान कोरोना वायरस COVID-19 स्थिति की निगरानी कर रही है। सभी खिलाड़ियों, टीम के सहयोगी स्टाफ, राज्य संघों को डब्ल्यूएचओ के साथ-साथ स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय – भारत सरकार द्वारा जारी मानक दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी दी गई है। उन्हें व्यक्तिगत स्वच्छता के Do’s और Don’ts के बारे में सूचित किया गया है, लेकिन इन तक सीमित नहीं है:

न्यूनतम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोना,
· हाथ प्रक्षालक का उपयोग,
छींकते या खांसते समय मुंह ढंकना,
बुखार, खांसी या किसी बीमारी के होने पर तुरंत मेडिकल टीम को सूचना देना।
· हाथ धोने से पहले चेहरे, मुंह, नाक और आंखों को छूने से बचें।
· ऐसे रेस्तरां में बाहर खाने से बचें, जहां स्वच्छता के मानक अज्ञात या समझौता किए गए हों,
· टीम पर्यावरण के बाहर के व्यक्तियों के साथ निकट संपर्क और संपर्क से बचें (अज्ञात व्यक्तियों से संक्रमण से बचने के लिए)। जिसमें हैंडशेक से बचना, सेल्फी के लिए अनजान फोन को हैंडल करना शामिल है।

BCCI ने एयरलाइंस, टीम होटल, राज्य संघों और मेडिकल टीमों को एक आदेश जारी किया है कि वे टीम के उपयोग से पहले और दौरान सभी सुविधाओं के पूरी तरह से सफाई के बारे में स्थानों पर करें, सभी कर्मचारियों के सदस्यों की शिक्षा को रोकने के लिए और न करें। COVID-19 संचरण और निरंतर निगरानी यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाता है।

दर्शकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं / अस्पतालों के साथ-साथ राज्य संघ यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पोस्टर, होर्डिंग्स और सार्वजनिक घोषणाओं के रूप में उचित जानकारी, शिक्षा और संचार सामग्री, प्रसार के खिलाफ सभी द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में। कोरोनोवायरस COVID-19 प्रदान किया जा रहा है। स्टेडियम के सभी सार्वजनिक वॉशरूम में हैंड वॉश लिक्विड और सैनिटाइजर लगाए जाएंगे।