Follow Us:

किसानों के लिए निर्मला का बड़ा ऐलान, बजट में पेश किया 16 सूत्रीय फॉर्मूला

समाचार फसर्ट डेस्क |

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में 2020-21 का आम बजट पेश किया। बजट में सबसे अहम घरेलू अर्थव्यवस्था को गति प्रदान की गई । आर्थिक समीक्षा में भी उद्योग जगत में विश्वास बढ़ाते हुए कारोबार सुगमता बढ़ाने सहित कई उपाय सुझाए गए हैं। बजट में वित्त मंत्री ने किसानों का 16 सूत्रीय फॉर्मूला पेश किया

 

  • अब विमान से जाएगा किसानों का सामान, वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

4.    फर्टिलाइजर का बैलेंस इस्तेमाल करना, ताकि किसानों को फसल में फर्टिलाइजर के इस्तेमाल की जानकारी को बढ़ाया जा सके.
5.    देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया जाएगा. देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे. इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा।
6.    महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया, जिसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा।
7.    कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा. इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया जाएगा।
8.    दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाली योजनाओं के लिए रेल भी चलाई जाएगी।

  • किसानों के लिए निर्मला का बड़ा ऐलान, बजट में पेश किया 16 सूत्रीय फॉर्मूला

अपने संबोधन में निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार की ओर से किसानों के लिए बड़ी योजनाओं को लागू किया गया है. सरकार की ओर से कृषि विकास योजना को लागू किया गया है, पीएम फसल बीमा योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया गया। सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना है. किसानों की मार्केट को खोलने की जरूरत है, ताकि उनकी आय को बढ़ाया जाएगा.
किसानों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान करती है, जिससे किसानों को फायदा पहुंचाएगा.
1.    मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना.
2.    100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए.
3.    पीएम कुसूम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. इसमें 20 लाख किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा.

  • महिलाओं के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, बदल सकती है मातृत्व की उम्र

एक लाख ग्राम पंचायत को इस साल ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा. भारतनेट योजना के तहत 6000 करोड़ रुपये का ऐलान।
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनाओं को काफी समर्थन मिला, इस योजना के जरिए बाल अनुपात में बढ़ा अंतर देखने को मिला है। 10 करोड़ परिवारों के न्यूट्रिशन की जानकारी दी जाएगी औऱ 6 लाख से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिया गया।महिलाओं की शादी की उम्र बढ़ाई गई थी

  • जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, देश में बनाए जाएंगे 100 हवाई अड्डे: निर्मला सीतारमण

देश में इंफ्रास्ट्रकचर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी। इसके तहत मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को अपने स्टार्टअप में युवाओं को जोड़ने से अपील की जाएगी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा किया जाएगा। देश में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे।

  • मैन्युफेक्चरिंग हब बनेगा देश, हर जिले तक पहुंचेगी सरकार

निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि इन्वेस्टमेंट क्लियरंस सेल का गठन जिसके जरिए इन्वेस्टमेंट करने वालों की मदद की जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री के लिए सरकार की ओर से नई स्कीम का ऐलान किया गया है. इसमें मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफेक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा। हर जिले में एक्सपोर्ट हब बनाने के लिए योजना चलाई जाएगी. इसके लिए निर्विक योजना के तहत लोगों को लोन दिया जाएगा। अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश कराने की टारगेट है।

  • शिक्षा के लिए मोदी सरकार ने खोला पिटारा, हर जिले में मेडिकल कॉलेज

अब ऑनलाइन डिग्री लेवल प्रोग्राम चलाए जाएंग। जल्द ही सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जाएगा। जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी। लोकल बॉडी में काम करने के लिए युवा इंजीनियर्स को इंटर्नशिप की सुविधा दी जाएगी।