Follow Us:

देश के कई राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, 10 राज्यों में अलर्ट जारी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश अभी कोरोना संकट जैसी महामारी से जूझ ही रहा था कि अब कई राज्यों में इस वक्त बर्ड फ्लू ने आफत मचा दी है। बेजुबां पक्षी अब इंसानों के लिए खतरा बनते दिख रहे हैं। मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और केरल जैसे राज्यों में अभी तक कई मामले रिकॉर्ड किए जा चुके हैं। सरकार ने 10 राज्यों में अलर्ट जारी करदिया है। राज्यों में एक नए खतरे ने जन्म ले लिया है। मध्य प्रदेश, केरल समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। अचानक इन राज्यों में पक्षियों की मौत हुई है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। बर्ड फ्लू का सबसे अधिक असर मध्य प्रदेश में दिख रहा है, यही कारण है कि राज्य सरकार ने प्रभावित इलाकों में अधिक सतर्कता बढ़ा दी है।

पहले इंदौर में कौवों की मौत के बाद हलचल मची, तो अब मंदसौर में भी ऐसे ही मामले सामने आए हैं। मंदसौर, आगर मालवा इलाके में मृत कौवों में H5N8 वायरस की पुष्टि हो गई है। आंकड़ों की मानें, तो 23 दिसंबर से अबतक राज्य में 400 से अधिक ऐसी पक्षियों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद, पशुपालन और डेयरी विभाग, भारत सरकार ने राज्य के अधिकारियों द्वारा किए गए निवारक और नियंत्रण उपायों के दैनिक आधार पर स्टॉक लेने के लिए नई दिल्ली में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।