Follow Us:

कैबिनेट में बजट को मिली मंजूरी, कुछ ही देर में वित्त मंत्री पीयूष गोयल पेश करेंगे बजट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

आज मोदी सरकार के लिए बड़ा दिन है। कैबिनेट बैठक में बजट को मंजूरी मिल गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की गैर मौजूदगी में पीयूष गोयल संसद में बजट पेश करेंगे। अंतरिम बजट 11 बजे पेश होगा। सूत्रों के अनुसार सरकार बजट में लोक लुभावन घोषणाएं कर सकती है।

माना जा रहा है कि इस बजट में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुये कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं। जानकार सूत्रों के अनुसार इसमें आयकर छूट सीमा बढ़ाने, गरीबों के लिये न्यूनतम आय योजना और किसानों के लिये सहायता पैकेज सहित कई तरह की लोक लुभावन घोषणायें की जा सकती हैं। हालांकि, आगामी बजट सत्र के दौरान नई सरकार के सत्ता संभालने तक चार माह के खर्च के लिये लेखानुदान को ही मंजूरी दी जायेगी।

आम चुनाव के बाद मई में चुनकर आने वाली नई सरकार ही जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी और उससे पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश संसद में पेश किया जायेगा। दरअसल, सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ़ कर दिया है कि ये अंतरिम बजट ही होगा। इससे पहले ऐसी ख़बरें थीं कि सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी, जिसे लेकर विपक्षी दल हमलावर थे।

आम चुनाव नज़दीक है, ऐसे में सरकार बजट में कुछ लोकलुभावन एलान कर सकती है। किसानों के साथ-साथ टैक्स पेयर्स के लिए सरकार कुछ बड़ा एलान कर सकती है। साथ ही वित्त मंत्री के पिटारे से मिडिल क्लास के लिए भी कुछ निकलने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि सरकार आयकर छूट की सीमा में कुछ राहत दे सकती है।