Follow Us:

CBSE ने बदले नियम, कम्पार्टमेंट एग्जाम में 3 बार मिलेगा मौका

समाचार फर्स्ट डेस्क |

सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि 2020 के सेशन से कम्पार्टमेंट पाने वाले छात्रों को परीक्षा के लिए तीन अवसर दिए जाएंगे। बोर्ड के अनुसार जो छात्र फेल हो जाएंगे उन्हें अगले साल परीक्षा देने का अवसर मिलेगा और उनके प्रेक्टिकल परीक्षा के अंक वही रहेंगे। बोर्ड अधिकारी ने बताया कि ऐसे बदलावों के लिए नियमों में आवश्यक बदलाव कर दिया गया है।

वहीं सीबीएसई इस साल से दसवीं कक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को अलग-अलग मार्कशीट और सर्टिफिकेट देने के बजाय एक ही डॉक्यूमेंट देगा। बोर्ड की परीक्षा समिति ने छात्रों को एक डॉक्यूमेंट देने का फैसला किया है। बोर्ड के इस फैसले के बाद से अब छात्रों को एक ही डॉक्यूमेंट रखना होगा, जो हर जगह मान्य होगा। वहीं अगर कोई छात्र सुधार परीक्षा देना चाहता है तो उसे उक्त विषय के लिए अलग से पास प्रमाणपत्र नहीं दिया जायेगा, बल्कि उसे दूसरी मार्कशीट दी जाएगी।

सीबीएसई के इस फैसले को लेकर एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि '2019 से प्रभावी होने वाले कक्षा 10 की परीक्षा के लिए अंकपत्र और प्रमाणपत्र की भाषा वाला एकल प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।' हालांकि कक्षा 12 के स्टूडेंट्स को मार्कशीट और सर्टिफिकेट जारी दिए जाएंगे।