Follow Us:

केंद्रीय कर्मियों की होगी बल्ले-बल्ले, मिल सकता है 18 महीने का डीए एरियर

डेस्क |

केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (डीए) के एरियर को लेकर जल्द ही बड़ा फैसला कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मोदी सरकार कर्मचारियों को एकमुश्त भुगतान के तौर पर 2 लाख रुपए वन टाइम सेटलमेंट पर 18 महीने का DA एरियर दे सकती है। हालांकि सरकार की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। केंद्रीय कर्मचारी लगातार जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए एरियर देने की मांग कर रहे हैं।

सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि मोदी सरकार DA एरियर देने पर विचार करेगी और जल्द ही कोई समाधान निकालेगी। JCM की राष्ट्रीय परिषद के सचिव (स्टाफ पक्ष) शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि परिषद ने केंद्र सरकार से मांग रखी है लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट सचिव से बातचीत जारी है, लेकिन बजट आवंटन के बाद ही इस पर कोई समाधान निकाला जा सकता है। मजदूर संघ की मांग है कि महंगाई भत्ते के बकाया का एकमुश्त भुगतान किया जाए।

लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपए से 37,000 रुपए के बीच होगा, वहीं लेवल-13 के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए तक की गणना की जाती है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है।