Follow Us:

भारत में आज से शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। आज से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है। केंद्र सरकार ने आज यानी 2 जनवरी 2021 से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन का फैसला किया था। इसके मध्यनज़र आज से ये ड्राई रन देश के अलग-अलग राज्यों में शुरू भी हो गया है।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज  COVID-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन होना है। उन्होंने खुद दिल्ली के जीटीबी अस्पताल जाकर जायजा लिया। उन्होंने यहां कहा कि ये देश  को टीकाकरण का अनुभव है और ये वैक्सीन जनता की सुरक्षा के लिए है। इसे लेकर कोई गलतफहमी न रखें। उन्होंने कहा कि दिल्ली में ही बल्कि पूरे देश में कोरोना वैक्सीन फ्री में मिलेगी। बता दें कि दिल्ली में आज तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है।

दिल्ली में ड्राई रन के लिए साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है। जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है। वहीं, शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ड्राई रन होगा।

असम के गुवाहाटी प्रशासन ने कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन गुवाहटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में किया जा रहा है।

कोलकाता के पश्चिम बंगाल में बिधाननगर नगर निगम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वेक्सीनेशन किया जा रहा है।

केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने तिरुवनंतपुरम के सरकारी अस्पताल, पेरोकोरदा में प्रशासन ने कोरोना वैस्सीन के लिए ड्राई रन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यहां मॉक ड्रिल खत्म हो गई है। सब कुछ सुचारू रूप से चला। यह अभ्यास 4 जिलों में किया जा रहा है।

बेंगलुरु के कामाक्षीपलय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन चल रहा है। ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिक की स्प्लिट कमिश्नर, स्वास्थ्य ने बताया कि 1 लाख 65 हजार 000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की पहचान की गई है। यह ड्राई रन हमें टीकाकरण प्रक्रिया की योजना बनाने में मदद करेगा।

महाराष्ट्र के जिला अस्पताल, पुणे में  वैक्सीन का ड्राई रन प्रशासन चला रहा है। 259 साइटों में 116 जिलों में आज सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में टीकाकरण की कवायद की जा रही है।

हैदराबाद के क्षेत्रीय अस्पताल नामपल्ली में कोरोना वैक्सीन को प्रशासन चलाने की तैयारी चल रही है।

भोपाल के गोविंदपुर के प्राथमिक अस्पताल में प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है। एक आशा वर्कर का कहना है कि टीका लगाए जाने के बाद, हमें अवलोकन कक्ष में 30 मिनट तक प्रतीक्षा करने के लिए कहा गया है ताकि कोई दुष्प्रभाव न हो।

मणिपुर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि एक स्वास्थ्य केंद्र में  कोरोना वैक्सीन प्रशासन के लिए मॉक ड्रिल चलाया है।