Follow Us:

कॉलेज छात्रों ने विश्व एड्स दिवस पर लोगों को किया जागरूक

पी. चंद, जसबीर कुमार |

संस्कृत महाविद्यालय फागली में विश्व एड्स दिवस मनाया गया. महाविद्यलय के समस्त विद्यार्थियों ने इस जागरूकता अभियान में भाग लिया. R.R.C (रेड रिबन क्लब) के नोडल टीचर डाॅ॰ सुनील दत्त ने महाविद्यालय में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता करवाई.

जिसमें लगभग २५ विद्यार्थियों ने पोस्टर बनाए. इस पोस्टर मेकिंग गतिविधि से महाविद्यालय के अन्य छात्रों को भी अवगत करवाया. कि यह असाध्य महामारी देश के युवाओं के लिए एक अभिशाप सिद्ध हो रही है.

देश के अधिकतर युवा वर्ग आज इस गंभीर बीमारी से जूझ रहा है और इससे एक तरह का युवा पतन हो रहा है. H.I.V के वायरस से भी अवगत करवाया गया. कि किस प्रकार असुरक्षित यौन संबंध से यह विषाणु मनुष्य के शरीर में प्रवेश करता है और शरीर को प्रतिरोधक क्षमता को नष्ट करके एक गंभीर रोग का रूप ले लेता है.

इस एड्स जागरूकता अभियान में महाविद्यलाय के प्राचार्य डॉ० मुकेश शर्मा भी मौजूद रहे और उन्होंने भी छात्रों को नैतिक जीवन जीने के निर्देश दिए. महाविद्यालय के सहायक आचार्य डॉ० दिनेश शर्मा ने इस अभियान में निरीक्षक की भूमिका निभाई और विद्यार्थियों को पुस्स्कृत किया गया. R.R.C के सदस्य छात्रों ने भी इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त छात्रों को H.I.V से अवगत करवाया.

लोगों को एड्स के लक्षण व उस से बचाव के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से  हमीरपुर कॉलेज ऑफ एजुकेशन के छात्रों ने जागरूकता रैली निकाली. इस दौरान छात्रों ने हाथों में तख्तियां लेकर लोगों को एड्स से सजग रहने वाला का आह्वान किया.

हमीरपुर के वार्ड नंबर 10 से शुरू होकर यह रैली गांधी चौक पर आकर संपन्न हुई. जहां छात्रों का कॉलेज के प्रध्यापको ने नारेबाजी कर जागरूकता का अलख जगाने की कोशिश भी की.

हमीरपुर कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्राध्यापक डॉ शिवाली राणा ने कहा कि विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष पर आज कॉलेज के छात्रों ने लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इस रैली का आयोजन किया है.

उन्होंने कहा कि आज जरूरत है कि हमें एड्स रोकथाम के प्रति सजग कैसे रहना है. इस बारे में जानकारी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जो लोग एड्स से ग्रसित हो चुके हैं. उनके प्रति भी हीन भावना नहीं रखनी चाहिए.

राणा ने कहा कि एड्स का सही समय पर पता लगने पर इसके उपचार के लिए विभिन्न दवाइयां सरकार द्वारा मुहैया करवाई जा रही हैं. जिससे लोगों को काफी लाभ भी पहुंचा है.