Follow Us:

देश में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, पिछले 24 घंटे में आए 14, 830 नए मामले

देश में कोरोना संक्रमण के मामले आने के साथ मंकीपॅाक्स संक्रमण भी फैलता जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंकीपॅाक्स वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बुखार, त्वचा पर….

डेस्क |

देश में कोरोना संक्रमण के मामले आने के साथ मंकीपॅाक्स संक्रमण भी फैलता जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंकीपॅाक्स वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बुखार, त्वचा पर चकते, चेहरे, हाथ, पैर, हथेलियां और तलवों तक पडते हैं. संक्रमित व्यक्ति को सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकावट, गले में खरास और खांसी आती हैं. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के 21 दिनों के भीतर अगर इनमें से कोई लक्षण दिखाई देता है, तो तुरंत डॅाक्टर की सलाह लें. मंकीपॅाक्स से संक्रमित व्यक्ति को कोई अन्य परेशानियां हो सकती हैं. आंख में दर्द या धुंधला दिखना, सांस सेने में परेशानी आना, सीने में दर्द, बार-बार बेहोश होना जैसी दिक्कते आती हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है. उन्हें अधिक होने की संभावना रहती हैं.

अब तक 75 देशों में 16 हजार से ज्यादा मंकीपॅाक्स के मामले आ चुके हैं. और सिर्फ 5 लोगों की जान गई हैं. भारत में मंकीपॅाक्स के चार केस मिले हैं. इनमें दिल्ली में मिले मरीज की तो कोई विदेश यात्रा नहीं हैं. इसे लेकर चिंतित सरकार ने कई जरूरी निर्देश जारी किये हैं. भारत में मंकीपॅाक्स का प्रकोप खतरनाक रूप लेने की संभावना में नहीं हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन मंकीपॅाक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका हैं, लेकिन इसके बावजूद इसके कोविड जैसा खतरनाक रूप लेने की संभावना नहीं हैं.

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14, 830 नए मामले दर्ज किए गए हैं. कल ये संख्या 16,866 थी. वहीं इस अवधि में 36 लोगों की मौत इस वायरस से हुई है. COVID-19 के देश में अब तक कुल 43,920,451 केस दर्ज किए गए हैं. वहीं इस वायरस से अब तक कुल 526,110 लोगों की मौत हुई है. जबकि 4,32,46,829 लोगों ने इस वायरस को मात दी है. सरकारी आकंड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 18,159 लोग कोरोना वायरस से सही हुए हैं. अब तक 87.31 करोड़ कुल परीक्षण किए जा चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 4,26,102 टेस्ट किए गए हैं. और इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में 30,42,476 कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है.