Follow Us:

भारत में बढ़ने लगी सख्तियां, विदेश से आने वाले यात्री 10 दिन रहेंगे आइसोलेट

डेस्क | Updated :

विदेश में फैलते कोरोना संक्रमण से भारत में अब सख्तियां बढ़ सकती है। इस संबंध में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग और एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच बैठक हुई है जिसमें निर्णय लिया गया है कि सभी यात्री एयरपोर्ट पर जांच पड़ताल के बाद वह करीब 10 दिन तक घर पर आइसोलेट रहेंगे। विदेश से आने वाले यात्री अब स्वास्थ्य विभाग के राडार पर रहेंगे। इस दौरान कोई भी लक्षण नजर आने पर स्वास्थ्य विभाग उनकी जांच कराएगा।

इसके साथ ही विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग और जांच होगी। जांच में यदि संक्रमण मिलता है तो मरीज को अस्पताल या फिर होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। मरीज के नमूने की जीन सिक्वेंसिंग भी कराई जाएगी। अफ्रीका में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन मिलने के बाद यूपी में भी सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग और एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के बीच बैठक में यात्रियों की जांच की गाइडलाइन तय की गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है विदेश से आने वाले यात्रियों का पासपोर्ट की भी पड़ताल एयरपोर्ट अथॉरिटी करेगा। पासपोर्ट जांच के दौरान यह साफ हो सकेगा कि यात्री ने एक माह के दौरान संक्रमित देशों की यात्रा तो नहीं की है। पासपोर्ट से पुष्टि होने बाद उन यात्रियों को क्वारंटीन किया जाएगा। आठवें दिन उनकी दोबारा जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद यात्री को छोड़ा जाएगा। आपको बता दें कि विदेश में कई देशों में कोरोना की ओमिक्रोन लहर एक्टिव है जिसके चलते भारत में भी सख़्ती बढ़ने लगी है।