Follow Us:

देशभर में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर मतगणना

|

देशभर के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्तूबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। आज 2 नवंबर को वोटों की गिनती जारी है। निर्वाचन आयोग ने असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, हिमाचल प्रदेश 3, मध्य प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव कराया था।

वहीं, लोकसभा की दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश में खंडवा सीट पर उपचुनाव हुआ है। हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट रामस्वरूप के निधन के बाद से खाली चल रही थी। खंडवा संसदीय सीट के लिए उपचुनाव भाजपा सांसद नंद कुमार सिंह चौहान के निधन की वजह से, दादरा और नगर हवेली में उपचुनाव निर्दलीय लोकसभा सदस्य मोहन डेलकर के निधन के कारण कराना पड़ा। इन सभी सीटों पर हुए मतदान के बाद अब मंगलवार यानी आज मतगणना की प्रक्रिया जारी है।

मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस आगे

मंडी में भाजपा के खुशाल सिंह ठाकुर से कांग्रेस की प्रतिभा सिंह का मुकाबला है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी करीब 9 हजार वोटों से बढ़त बनाए हुए है। जबकि अभी करीब 15 हजार वोटों की गिनती होनी बाकी है।

बिहार में दो सीटों पर कड़ी टक्कर

तारापुर में राजद ने जदयू के राजीव सिंह के खिलाफ अरुण कुमार साह को कांग्रेस उम्मीदवार राजेश कुमार मिश्रा के खिलाफ खड़ा किया है। कुशेश्वर स्थान से शशि भूषण हजारी की मौत के बाद उनके बेटे अमन भूषण हजारी राजद के गणेश भारती और कांग्रेस के अतिरेक कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ा। दोनों सीटों पर कड़ी टक्कर की संभावना है।

ऐलनाबाद सीट अभय चौटाला के इस्तीफे के बाद खाली हुई

हरियाणा में केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ इनेलो के नेता अभय चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव करने की आवश्यकता पड़ी। इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला के बेटे चौटाला की टक्कर कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भाजपा-जजपा उम्मीदवार गोबिंद कांडा से है. कांडा हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख एवं विधायक गोपाल कांडा को भाई हैं. तेलंगाना के हुजूराबाद विधानसभा क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला है। यहां पर सत्तारूढ़ टीआरएस, विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है.

असम में सत्तारूढ़ भाजपा ने तीन सीटों पर अपने कैंडिडेट खड़े किए। वहीं अन्य दो सीटें गठबंधन सहयोगी यूपीपीएल के लिए छोड़ दी हैं। कांग्रेस ने सभी पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं उसके पूर्व सहयोगी एआईयूडीएफ और बीपीएफ क्रमश: दो और एक सीट पर चुनाव लड़ रही हैं।

बंगाल में टीएमसी ने ताकत झोंकी

पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेता उदयन गुहा दिनहाटा सीट पर जीत की संभावना तलाश रहे हैं। इसे भाजपा ने गत अप्रैल के चुनाव में उनसे छीन लिया था। दिनहाटा और शांतिपुर उपचुनाव भाजपा के लिए प्रतिष्ठा रूप में है। भाजपा वर्तमान में विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के पार्टी छोड़कर जाने से जूझ रही है। भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार ने शांतिपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया।

राजस्थान में वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत और धारियावाड़ से भाजपा विधायक गौतम लाल मीणा के निधन की वजह से उपचुनाव कराना पड़ा। वल्लभनगर में कांग्रेस पार्टी ने गजेंद्र सिंह शक्तावत की पत्नी प्रीति शक्तावत को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं भाजपा ने हिम्मत सिंह झाला को चुना है। कांग्रेस की ओर से धारियावाड़ से नागराज मीणा को भाजपा प्रत्याशी खेत सिंह मीणा के विरुद्ध उतारा गया है।