Follow Us:

क्या भारत में कोरोना से हुई 47 लाख मौतें? WHO के दावे को सरकार ने नकारा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया भर से कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों का विश्लेषण कर ये अनुमान जताया है कि पिछले दो वर्षों में यानी साल 2020 और 2021 में लगभग 1.5 करोड़ लोगों कोरोना वायरस या स्वास्थ्य प्रणालियों पर पड़े इसके प्रभाव के कारण जान गंवाई।

डेस्क |

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया भर से कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों का विश्लेषण कर ये अनुमान जताया है कि पिछले दो वर्षों में यानी साल 2020 और 2021 में लगभग 1.5 करोड़ लोगों कोरोना वायरस या स्वास्थ्य प्रणालियों पर पड़े इसके प्रभाव के कारण जान गंवाई। ये आंकड़े विभिन्न देशों द्वारा आधिकारिक रुप से मुहैया कराए गए आंकड़ों (60 लाख) से दोगुने से भी अधिक हैं।

WHO के मुताबिक ज्यादातर मौतें दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुईं। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत में भी कोरोना से 47 लाख मौतें हुई हैं, जबकि भारत सरकार के 3 मई को जारी आंकड़ों के मुताबिक ये करीब 5 लाख 22 हजार हैं। भारत ने WHO के इन आंकड़ों पर कड़ी आपत्ति जताई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों को लेकर भारत सरकार ने कई सवाल उठाये हैं। सरकार के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित किए बिना ही अतिरिक्त मृत्यु दर अनुमान जारी किया है। भारत ने इन आंकड़ों की गणना के लिए मॉडलों की वैधता और डेटा कार्यप्रणाली को भी संदिग्ध बताया। सरकार के मुताबिक जब कोरोना का दौर था तो उस वक्त इससे होनेवाली मौतों की गणना को लेकर खुद WHO के पास कोई तय परिभाषा नहीं थी। जैसे किसी कोरोना मरीज के बीमारी के कितने दिनों बाद तक हुई मौत को इसमें रखा जाए?