Follow Us:

राष्ट्रपति चुनाव में जमकर क्रॉस वोटिंग, हिमाचल छोड़ यहां के विधायकों ने बदला पाला

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जमकर क्रॉस वोटिंग की खबरें आ रही हैं. गुजरात, असम, ओडिशा समेत कई राज्यों में क्रॉस वोटिंग हुई है. हालांकि, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग

निष्ठा चड्डा |

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जमकर क्रॉस वोटिंग की खबरें आ रही हैं. गुजरात, असम, ओडिशा समेत कई राज्यों में क्रॉस वोटिंग हुई है. हालांकि, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग की कोई खबर नहीं है. खबर लिखे जाने तक मिली जानकारी के मुताबिक असम में 20 कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. असम में कांग्रेसी विधायकों के क्रॉस वोटिंग का दावा AIUDF ने किया है. जबकि, जबकि गुजरात में एक एनसीपी विधायक और ओडिशा में एक कांग्रेसी विधायक ने क्रॉस वोटिंग करते हुए बीजेपी की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट किया.

उत्तर प्रदेश में भी क्रॉस वोटिंग हुई है. यहां पर मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के विधायक सहजील इस्लाम ने यशवंत सिन्हा की बजाए मुर्मू को वोट किया है. वहीं शिरोमणि अकाली दल में विद्रोह हो गया है. बादल खेमा मुर्म के समर्थन में आया था लेकिन, विधायक मनप्रीत सिंह अयाली ने पार्टी के फैसले को दरकिनार कर राष्ट्रपति चुनाव का बायकॉट कर दिया.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए बीजेपी समर्थित उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू हैं. जबकि, कांग्रेस, एनसीपी, सपा और सीपीएम समेत विपक्षी दलों ने अटल सरकार में मंत्री रहे यशवंत सिन्हा का समर्थन किया है. लेकिन, द्रौपदी मुर्मू को जिस तरह से न सिर्फ एनडीए बल्कि विपक्षी खेमे से भी सपोर्ट मिल रहा है. ऐसे में उनकी जीत तय मानी जा रही है. इस चुनाव में 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक हिस्सा ले रहे हैं.