Follow Us:

सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी, 3 फीसदी DA का ऐलान

डेस्क |

सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी लग गई है। अगर आप भी डीए में होने वाले इजाफे का इंतजार कर रहे थे तो अब आपका इंतजार खत्म हो गया है। सरकार ने 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। अभी हाल में हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। अब वहां के सरकारी कर्मचारियों को 3 फीसदी ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों पहले की तुलना में 3 फीसदी ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा। राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 31 फीसदी महंगाई भत्ते का ऐलान कर दिया है। इससे पहले कर्मचारियों को28 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कर्मचारियों को 3 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर दिया है। इससे राज्य के सरकारी खजाने पर 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

इसके अलावा राज्य सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन का फायदा लेने के लिए सालाना आय की सीमा को भी 35000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है।

केंद्र की मोदी सरकार भी जल्द महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है। अगर दिसंबर 2021 तक CPIIW का आंकड़ा 125 निकलता है तो महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है। अभी कुल महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत है जो बढ़कर 34 प्रतिशत हो सकता है। अगर मंहगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी होता है तो वेतन में 20 हजार रुपये का इजाफा हो सकता है। 3प्रतिशत की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 20,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के DA का कैलकुलेशन बेसिक वेतन के आधार पर की जाती है।