Follow Us:

भारत और बांग्लादेश के बीच आयोजित हुआ डिजिटल शिखर सम्मेलन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

भारत और बांग्लादेश के बीच आज डिजिटल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल शिखर सम्मेलन शामिल हुए। भारत-बांग्लादेश के वर्चुअल समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश पीएम शेख हसीना संयुक्त रूप से भारत और बांग्लादेश के बीच चिलाहटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया। भारत और बांग्लादेश के बीच 55 सालों बाद कोई रेल लाइन का उद्घाटन हुआ है।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश अपनी आजादी की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है। ऐसे में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को 26 मार्च 2021 के दिन आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में आने का निमंत्रण दिया। वर्चुअल समिट के दौरान दोनों देशों ने बंग बंधु के सम्मान में डाक टिकट भी जारी किया।

पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। बांग्लादेश के साथ संबंध मजबूत करना पहले दिन से मेरे लिए प्राथमिकता है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी के साथ आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि भारत सरकार ने जिस तरह से कोविड 19 का मुकाबला किया है, उसके लिए मुझे आपकी सराहना करनी चाहिए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मुझे महात्मा गांधी और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की डिजिटल प्रदर्शनी जारी करनी है। वे हमारे युवाओं को प्रेरित करते रहेंगे।