Follow Us:

सीमेंट कारोबार में अडानी का बड़ा कदम, अंबुजा-ACC सीमेंट कंपनी को किया टेकओवर

एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी के समूह के मुताबिक उसने सीमेंट क्षेत्र में पोर्ट-टू-एनर्जी समूह के महत्व को समझते हुए, 10.5 बिलियन अमरीकी डालर (80,000 करोड़ रुपये) में भारत में होल्सिम लिमिटेड के कारोबार को अधिग्रहित किया है.

डेस्क |

एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी के समूह के मुताबिक उसने सीमेंट क्षेत्र में पोर्ट-टू-एनर्जी समूह के महत्व को समझते हुए, 10.5 बिलियन अमरीकी डालर (80,000 करोड़ रुपये) में भारत में होल्सिम लिमिटेड के कारोबार को अधिग्रहित किया है. अडानी ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा और एसीसी को होलसिम ग्रुप से खरीद लिया है. बताते चलें कि अडानी ने पिछले कुछ वर्षों में परिचालन बंदरगाहों, बिजली संयंत्रों और कोयला खदानों के मुख्य व्यवसाय से बढकर हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में भी कदम बढ़ाया है.

अडानी समूह ने पिछले साल दो सीमेंट सहायक कंपनियों – अदानी सीमेंटेशन लिमिटेड की स्थापना की थी जो गुजरात के दहेज और महाराष्ट्र के रायगढ़ में दो सीमेंट इकाइयां स्थापित करने की योजना बना रही.होल्सिम की दो भारतीय स्टेप-डाउन फर्मों एसीसी लिमिटेड और अंबुजा सीमेंट का संयुक्त नियंत्रण हासिल करने के बाद गौतम अदानी ग्रुप सीमेंट क्षेत्र में भी भारत के दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी बन गए हैं.

करीब 17 साल से होल्सिम समूह भारत में कारोबार कर रहा है। भारत में मुख्यतौर पर होल्सिम की पहचान अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड के जरिए है। अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। अंबुजा सीमेंट्स का वैल्यु 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। होल्सिम के पास कंपनी का 63.19% हिस्सा है, जबकि एसीसी का मार्केट कैप 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है, जिसमें स्विस कंपनी की 54.53% हिस्सेदारी है।