Follow Us:

EVM का जोर झटका और दहल गई सरकार! कम होगी पेट्रोल और डीजल की कीमतें

डेस्क |

हिमाचल समेत देश भर में हुए उपचुनावों का झटका मोदी सरकार को काफी तगड़ा लगा है. जनता ने ईवीएम का बटन दबाकर सरकार तक सही करेंट पहुंचाया है. आलम ये है कि सरकार ने लोगों के गुस्से को भांपते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर लगने वाले टैक्स के बोझ को थोड़ा कम किया है. केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटा दिए हैं.

गौरतलब है कि हिमाचल में पेट्रोल की कीमतें 107.75 रुपये थीं जबकि डीजल की कीमतें 97.65 रुपये हैं. अब सरकार के एक्साइज ड्यूडी घटाने के बाद नई कीमतें आज आधी रात से लागू हो जाएंगी. आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते लगातार तेल की कीमतों में इजाफे किए जा रहे थे. इसी साल जनवरी से लेकर अब तक तेल की कीमतों में 24 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी की जा चुकी थी. लेकिन, माना जा रहा है कि चुनावों में कई राज्यों में सुपड़ा साफ होने के बाद सरकार के होश ठिकाने आए हैं. हालांकि, सरकार के पक्षधर इसे दिवाली गिफ्ट का नाम दे रहे हैं. वैसे देखा जाए तो दिवाली गिफ्ट के तौर पर लोगों ने अपनी महंगी खरीददारी पहले ही कर रखी है या फिर उसे छोड़ दिया है.

आपको बता दें कि तेल की कीमतों में आग लगने से माल ढुलाई पर काफी असर पड़ा और तमाम रोज-मर्रा की कीमतों में भी आग लग गई. आम नागरिक तक खाने-पीने की सामग्री से लेकर दवाई और जरूरत की चीजें महंगी हो चुकी हैं. ऐसे में अब थोड़ी उम्मीद जरूर बंधी है कि दूसरी वस्तुओं की कीमतों में कुछ कमी शायद आए.