Follow Us:

धर्म संसद में हेट स्पीच मामला: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्या पहले ही जांच नहीं हो चुकी है?

डेस्क |

हरिद्वार में धर्म संसद में हेट स्पीच का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इस मामले सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई को भी तैयार हो गया है. प्रमुख न्यायाधीश एन वी रमना ने कहा कि हम मामले की सुनवाई करेंगे. इस मामले को लेकर शीर्ष अदालत में वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा ‘हमने हरिद्वार में धर्म संसद में हुई घटनाओं पर एक जनहित याचिका दायर की है. देश के नारे सत्यमेव जयते से बदलकर सशस्त्रमेव जयते हो गए हैं.’

CJI ने कहा कि कोर्ट इस पर गौर करेगा. उन्होंने पूछा कि क्या इस मामले में पहले ही जांच नहीं हो चुकी है? इसपर सिब्बल ने बताया कि मामले में सिर्फ FIR दर्ज हुई है, ना कोई कार्रवाई हुई, ना गिरफ्तारी. आखिर में CJI ने कहा कि वो इस मामले को सुनेंगे.

बता दें कि पटना हाईकोर्ट की पूर्व जज जस्टिस अंजना प्रकाश और पत्रकार कुर्बान अली ने दाखिल की है. याचिका में मुस्लिमों के खिलाफ हेट स्पीच की SIT से स्वतंत्र, विश्वसनीय और निष्पक्ष जांच की मांग की गई है. साथ ही हेट स्पीच सुप्रीम कोर्ट के तहसीन पूनावाला मामले में जारी आदेशों के पालन कराने की मांग की गई है.

उन्होंने 17 और 19 दिसंबर, 2021 के बीच अलग-अलग दो कार्यक्रमों में दिए गए हेट स्पीच से संबंधित मामले में तत्काल हस्तक्षेप की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. पहला- हरिद्वार में यति नरसिंहानंद द्वारा आयोजित और दूसरा दिल्ली में ‘हिंदू युवा वाहिनी’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम.