Follow Us:

बर्फ से पटा रहता है गुलमर्ग का इग्लू कैफे, पर्यटक ले रहे आनंद

डेस्क |

विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में सैलानियों का स्वागत करने के लिए इग्लू कैफे एक बार फिर तैयार हो चुका है। इसके निर्माता इसे विश्व का सबसे बड़ा इग्लू कैफे बता रहे हैं और इसे गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में शामिल कराने के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने में जुटे हैं।

गुलमर्ग में बनाए गए 34 फीट ऊंचे इस इग्लू का व्यास 44 फीट है। इसमें एक साथ करीब तीन दर्जन लोग आराम से बैठकर चाय नाश्ते का आनंद ले सकते हैं। यह इग्लू कोल्हाई ग्रुप आफ होटल्स एंड रिसार्ट ने बनाया है। पिछले साल भी इसी समूह ने गुलमर्ग में इग्लू कैफे तैयार किया था और उसकी ऊंचाई 12.5 फीट और व्यास 22 फीट था। पिछले साल बनाए गए इग्लू में 16 मेहमान ही एक समय में बैठ सकते थे।

कोलहाई ग्रीन गुलमर्ग के महाप्रबंधक हामिद मसूदी ने कहा कि हमने बीते साल भी इग्लू कैफे तैयार किया था। इस वर्ष भी हमने बनाया है, लेकिन यह पहले बनाए गए इग्लू से बड़ा है। सैयद वसीम शाह के नेतृत्व में 20 लोगों की टीम ने इसे लगभग दो माह में तैयार किया है। इसे हमने शुक्रवार शाम को पर्यटकों के लिए खोला है।

कुर्सियां और मेज समेत सभी चीजें बर्फ से ही तैयार की गई हैं। किसी को बैठने में दिक्कत न हो, इसलिए कुर्सियों पर भेड़ की खाल बिछाई गई है। अंदर इसमें कश्मीर की झलक मिले, हमने कश्मीरी दस्तकारी का सामान, तांबे से बना समावार भी सजाया गया है। लोगों में इसे लेकर बहुत उत्साह है और कई लोगों ने इसके लिए पहले ही बुकिंग करा रखी है। हम इसे इस माह के अंत तक चलाएंगे।

मसूदी ने बताया कि इग्लू में मेहमान सिर्फ एक घंटे तक ही समय बिता पाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा इग्लू कैफे दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे है, यह हमारा दावा है। हम इसे गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकाड्र्स में भी शामिल कराने का प्रयास कर रहे हैं। हमने गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकाड्र्स के अधिकारियों के साथ संपर्क साधा है। उन्होंने कहा कि यह गुलमर्ग आने वाले पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का एक बड़ा केंद्र है।