Follow Us:

आयकर विभाग को कामयाबी, अब तक 1833 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

समाचार फर्स्ट डेस्क |

आयकर विभाग ने बेनामी संपत्तियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। बेनामी संपत्ति के खिलाफ जारी कार्रवाई के तहत अब तक कुल 1833 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की गई हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इसकी जानकारी दी। सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्र ने कहा कि आयकर विभाग बेनामी संपत्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी रखेगा और यह काम रुकने वाला नहीं है। 

चंद्र ने कहा, 'मैं आपको यह भरोसा दे सकता हूं कि यह जांच कभी बंद नहीं होगी। हम इस तरह की संपत्तियों के बारे में हर मौजूदा स्रोतों से सूचना व आंकड़े जमा कर रहे हैं. इस तरह की और भी संपत्तियों की पहचान की जाएगी और उन्हें जब्त किया जाएगा।'

अक्टूबर तक उपलब्ध आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 1833 करोड़ रुपये की 541 संपत्तियां जब्त की गईं। इसके लिए 517 से अधिक नोटिस जारी किए गए थे।

भारत के जिन जगहों पर बेनामी संपत्तिया जब्त हुई हैं उनमें अहमदाबाद अव्वल है। यहां पर 136 मामले सामने आए। इसके बाद भोपाल में 93 मामले, कर्नाटक और गोवा में 76-76 मामले, चेन्नई में 72 मामले, जयपुर में 62 मामले, मुंबई में 61 मामले और दिल्ली में 55 मामले सामने आए। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश की रैलियों में बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई का ख़ास जिक्र कर रहे हैं और कार्रवाई के लगातार संकेत भी दे रहे हैं।