Follow Us:

सीमा पर तनाव के बीच भारतीय लड़के ने पाकिस्तान की लड़की से रचाई शादी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

इन दिनों भारत-पाकिस्तान की सीमा पर तनाव जोरों पर है। जिस कारण से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में दरार आ गई है। इन सब घटनाओं के बीच एक भारतीय लड़के ने पाकिस्तान की लड़की से शादी करके मिसाल पेश की है। भारतीय नौजवान पलविंदर सिंह (33) हरियाणा के अंबाला का रहने वाला है जबकि लड़की किरण सरजीत कौर (27) पाकिस्तान के सियालकोट की रहने वाली है। दोनों ने शनिवार को एसजीपीसी के एक गुरुद्वारे में सिख रीति-रिवाजों के साथ शादी की।

इन दोनों की शादी साल 2016 में तय हुई थी लेकिन पाकिस्तान ने पलविंदर को वीजा देने से मना किया जिसके चलते दोनों परिवारों में ये तय हुआ की लड़की वाले भारत आकर शादी करेंगो। कौर की 23 फरवरी को पटियाला पहुंचने की योजना पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते विलंबित हो गई।

कौर गुरुवार को समझौता एक्सप्रेस से 45 दिन के वीजा पर पटियाला पहुंची। क्योंकि पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने उसे केवल पटियाला के लिए वीजा दिया। ऐसे में वह यहां आई और समाना में अपने रिश्तेदारों के यहां ठहरी। सिंह और उसके परिवार शादी कार्यक्रम के लिए शनिवार को यहां पहुंचे। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) के कार्यकारी सदस्य जरनैल सिंह करतारपुर भी शादी में पहुंचे और उन्होंने दूल्हा-दुल्हन को एसजीपीसी की ओर से सिरोपा भेंट किया।

लड़के और लड़की के परिजनों ने बताया की हमारे रिश्तेदार पंजाब और हरियाणा में रहते हैं और हम अपनी बेटी की शादी इसलिए अपने रिश्तेदारों में कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों की सरकारों से अपील करते हैं कि दोनों देशों के रिश्ते मजबूत हों लड़ाई से कुछ नहीं मिलेगा। दोनों देशों के लोग अमन चाहते हैं। यहां की बेटियां वहां शादी कर सकें और वहां की बेटियां यहां आ सके बस यही चाहते हैं।