Follow Us:

IT कंपनी कॉग्निजैंट ने सीनियर लेवल के 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

समाचार फर्स्ट डेस्क |

IT कंपनी कॉग्निजैंट टेक्नॉलजी सलूशंज (CTS) ने इस साल डायरेक्टर लेवल और इससे ऊपर के 200 सीनियर कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी ने इसके बदले कर्मचारियों को तीन-चार महीने की सैलरी दी है। कंपनी ने निकाले गए कर्मचारियों पर लगभग 3.5 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं। जानकारी के अनुसार, कर्मचारियों को निकालने की पूरी प्रक्रिया कंपनी ने अगस्त महीने में पूरी कर ली थी।

जब कंपनी से इस बारे में पूछा गया तो कहा कि वे उन लोगों को बाहर रही रही है जो मौजूदा तकनीकी वातावरण में खुद को नहीं ढाल पा रहे हैं और उनकी जगह नए कौशल से युक्त लोगों की बहाली की जा रही है। साथ ही नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों पर राय व्यक्त करते हुए कंपनी ने कहा कि अपनी वर्कफोर्स मैनेजमेंट स्ट्रैटिजी के तहत हम चाहते हैं कि हमारे पास जो भी कर्मचारी हो वो ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करें और हमारे कारोबारी लक्ष्यों की पूर्ति करने में सक्षम हो। कंपनी ने आगे कहा कि इसी प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए हमने कुछ कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। हम चाहते हैं कि हमारे कर्मचारी कंपनी के हर कारोबारी क्षेत्र में विभिन्न भूमिकाओं के लिए नियुक्त किए जाएं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना पर कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें कंपनी के साथ मूचुअल रिलीज अग्रीमेंट साइन करने को कहा गया जिसके तहत कोई भी कर्मचारी कंपनी के डायरेक्टरों या अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं करेगा। कॉन्ट्रैक्ट में यह भी कहा गया है कि कर्मचारी ने इस पर स्वेच्छा से हामी भरी।