Follow Us:

‘मूडीज’ की रेटिंग में भारतीय अर्थव्यवस्था को शाबाशी, आलोचकों पर जेटली का तंज

समाचार फर्स्ट डेस्क |

दुनिया भर के देशों को क्रेडिट रेंटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था 'मूडीज' ने भारत की रेटिंग में जबरदस्त सुधार किया है। आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे राष्ट्रों में भारत के स्थान में सुधार कर उसे 'BAA2' का दर्जा दिया है। अर्थजगत में इस रेटिंग को बेहद सम्मान के नज़रिए से देखा जाता है। 

आर्थिक मोर्चे पर देश के भीतर आलोचना का सामना कर रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली मूडीज के इस क्रेडिट रेटिंग से एक नई मानसिक ताकत मिल गई है। मूडीज के सहारे अरुण जेटली ने आर्थिक सुधार की दिशा में अपने कार्यों को बेहतरीन बताते हुए आलोचकों पर पलटवार भी किया। शुक्रवार को प्रेसकॉन्फ्रेंस कर जेटली ने कहा, "पिछले कुछ सालों में सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उन सभी कदमों का नतीजा है, जिससे कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था काफी मज़बूत हुई है।"

13 वर्ष बाद क्रेडिट रेटिंग में सुधार 

अरुण जेटली ने कहा कि मूडीज द्वारा किया गया यह सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक कदम है। उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों का आकलन इन विषयों के बारे में बहुत ज्यादा गहराई पर आधारित होते हैं, वो राजनीतिक टिप्‍पणियां ना करें। मूडीज ने 13 वर्ष के बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया है। इससे पहले वर्ष 2004 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए3’ किया था।

नोटबंदी और GST से अर्थव्यवस्था में मज़बूती

वित्‍त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी और GST जैसे फैसले की मदद से भारतीय अर्थव्यवस्था को अधिक डिजिटल बनाने में मदद की, जिसे हमें आज दुनिया भर में मान्यता मिल रही है। उनहोंने कहा कि मूडीज रैंकिंग से एक अंतरराष्ट्रीय मान्यता स्वीकार हुई है।

रेटिंग सुधरने की ख़बरों से सेंसेक्स में उछाल 

रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारत की रेटिंग सुधारने के बाद बैंकों के शेयरों में तेजी आने से आज घरेलू बाजारों ने शानदार शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 414 अंक की छलांग लगा कर 33,521 अंक पर पहुंच गया जबकि दोपहर 11 बजकर 40 मिनट पर सेंसेक्स 351 अंक तेजी पर कारोबार करता देखा गया। निफ्टी भी 10,300 अंक के स्तर को पार कर गया।