Follow Us:

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में मिली मंजूरी, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

मृत्युंजय पुरी |

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बात की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया कि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है। यह वैक्सीन कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करेगी।

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने भारत में सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए शुक्रवार को केंद्र सरकार से अनुमति मांगी थी। जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के मुताबिक, भारत में सिंगल डोज वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिलना मील का पत्थर साबित होगा। इससे टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी।

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी का दावा है कि उसकी कोविड-19 की सिंगल डोज कोरोना वायरस के खिलाफ 85 फीसदी तक कारगर है। ये भी दावा किया गया है कि वैक्सीन लगने के 28 दिनों के भीतर ये मृत्यु दर को कम करने, मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या को भी कम करने में सक्षम है।

भारत में 50 करोड़ लोगों को लग चुकी है वैक्सीन

गौरतलब है कि भारत में अब तक 50,10,09,609 लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में भारत में 49,55,138 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के नए 38,628 केस सामने आए हैं और 40,017 संक्रमित रिकवर हुए हैं। इस दौरान 617 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई।

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन की इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिलने से यह सिंगल डोज वाली भारत की पहली वैक्सीन होगी। इससे पहले भारत में कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है। ये तीनों वैक्सीन डबल डोज वाली हैं और लोगों को 2 डोज लेनी पड़ती हैं।