Follow Us:

कहीं भी सुरक्षित नहीं स्कूली बच्चे, कुशीनगर में ड्राइवर की लापरवाही से 13 बच्चों की मौत

समाचार फर्स्ट |

देश में स्कूल बसों में कहीं भी बच्चे सुरक्षित नहीं रहे हैं। स्कूल बसों को लेकर नियम बनाए गए हैं कि बस किस स्पीड से चलेगी और निश्चित संख्या से ज्यादा उसमें बच्चों को नहीं ले जाया जा सकता लेकिन इसके बावजूद भी सड़कों पर स्कूल बसों को फर्राटे से दौड़ते हुए देखा जा सकता है, मानो कि किसी रेसिंग कम्पीटिशन में दौड़ रही हों। वहीं स्कूल बस चालकों की ये लापरवाही हादसों को न्यौता दे रही हैं।

ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में सामने आया है जहां दुदही रेलवे क्रासिंग पर स्कूल वैन ट्रेन की चपेट में आ गई। इस हादसे में 13 बच्चों की मौत हो गयी है और 5 बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। स्कूल की वैन में 18 बच्चे सवार थे।

जानकारी के मुताबिक, यूपी के कुशीनगर के डिवाइन मिशन स्कूल की वैन आज सुबह स्कूल जा रही थी, इसी बीच  क्रॉसिंग पर थावे-बढ़नी पैसेंजर ट्रेन से वैन की टक्कर हो गई। मासूम बच्चों की इस मौत के पीछे बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि ड्राइवर ने कान में ईयरफोन लगा रखा था, जिस वजह ट्रेन की आवाज नहीं सुन सका और ये हादसा पेश आया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताते हुए प्रशासन को राहत और बचाव कार्य में जुटने का निर्देश दिया है। सीएम ने मृतकों और घायल बच्चों के परिजनों 2-2 लाख रुपए की आर्थिक मदद की घोषणा की है। गोरखपुर के कमिश्नर को इस हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर संवेदनाएं व्यक्त की हैं।