Follow Us:

अब दिल्ली में लगेगा लॉकडाउन? DDMA की बैठक में क्या हुआ फैसला?

डेस्क |

दिल्‍ली में कोविड-19 और ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में फैसला लिया गया है कि फिलहाल दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगेगा, लेकिन कुछ पाबंदियां लगाई जा सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक, राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच रेस्टोरेंट की डाइन-इन सेवा बंद हो सकती है. हालांकि टेक-अवे सेवा जारी रहेगी. इसके अलावा वीकली मार्केट को लेकर भी सख्‍त कदम उठाए जा सकते हैं.

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राजधानी में कोविड प्रोटोकॉल को और सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है. इसके साथ नियम को तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है. इसके साथ ही एनसीआर की सरकारों से दिल्ली के समान प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है. इसके अलावा प्रवासी श्रमिकों की नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित करने की भी बात कही गयी है. इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अभी हमारी दिल्ली में लॉकडाउन लगाने की कोई मंशा नहीं है. वहीं, उन्‍होंने लोगों से मास्‍क पहनने की अपील की थी.

वैसे दिल्‍ली में कोरोना पर काबू पाने के लिए पहले से कई सारी पाबंदियां जारी हैं. राजधानी में नाइट कर्फ्यू के साथ वीकेंड कर्फ्यू जारी है, तो वीकेंड को छोड़कर डीटीसी बसें और दिल्‍ली मेट्रो 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी के साथ चल रही हैं. इसके अलावा मास्‍क न पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों के भी चालान काटे जा रहे हैं.

राजधानी दिल्ली में रविवार को कोविड 19 के 22,751 नए मामले सामने आए थे. जबकि पॉजिटिविटी रेट अब 23.53 फीसदी रहा था. वहीं, बीते 24 घंटे में 17 लोगों की मौत हुई है, जो कि इस साल अब तक सबसे ज्यादा है. यही नहीं, पिछले साल मई महीने के बाद यह एक दिन में सबसे ज्यादा नए मामले रहे. इसके अलावा रविवार को पिछले साल 9 मई के बाद सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दर्ज किया गया है.

इस वक्‍त दिल्ली के अस्पतालों में कुल 1800 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 182 कोविड संदिग्ध हैं. कुल 1800 मरीजों में 1442 दिल्ली से हैं और 176 दिल्ली से बाहर के हैं. इनमें से 440 मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है, जिनमें से 44 मरीज गंभीर स्थिति में वेंटिलेटर पर एडमिट हैं. वहीं, 310 मरीज आईसूयू में भर्ती हैं.