Follow Us:

ट्रेनों में खराब खाने को लेकर मिलीं 7000 से ज्‍यादा शिकायतें, वेंडर्स पर लगाया 155 लाख रुपये जुर्माना

समाचार फर्स्ट डेस्क |

ट्रेनों में खराब खाना परोसे जाने की खबरें अक्सर आती रहती हैं। इस साल अक्‍टूबर, 2018 तक रेलवे को खराब खाने की 7 हजार से ज्‍यादा शिकायतें मिली हैं। यह जानकारी बुधवार को केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहाई की ओर से लोकसभा में दी गई।

उन्‍होंने एक लिखित सवाल के जवाब में बताया कि इस साल अक्‍टूबर तक 7,500 से अधिक लोगों ने खराब खाने की शिकायत की है। इसमें सबसे अधिक 6,261 शिकायतें इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म (IRCTC) के जरिए मिली हैं। अधिकतर लोगों ने दूध और पानी को लेकर शिकायतें की हैं। राजेन गोहाई ने बताया कि ऐसे वेंडर्स पर सख्‍त एक्‍शन भी लिए गए हैं और करीब 155 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया गया है।

उन्‍होंने बताया कि 2,322 वेंडर्स को चेतावनी दी गई है। जबकि एक वेंडर के कॉन्‍ट्रैक्‍ट को रद्द कर दिया गया है। वहीं, 555 शिकायतें निराधार हैं।

गौरतलब है कि इसी साल भारतीय रेलवे ने एक खास सुविधा मुहैया कराई है। इस सुविधा के तहत ट्रेनों में पक रहे खाने का सीधा प्रसारण देख सकते हैं। यानी आपको किचन में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, भारतीय रेलवे ने खराब खाने को लेकर आ रही श‍िकायतों को दूर करने के लिए यह फैसला लिया है।