Follow Us:

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और हाफिज सईद का साला ‘मक्की’ गिरफ्तार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा के संस्थापक हाफिज सईद का साला पाकिस्तान में गिरफ्तार हो गया है। उसपर पाकिस्तानी सरकार की निंदा करने और नफरत से भरा भाषण देने का आरोप है। अब्दुल रहमान मक्की, जमात-उद-दावा के राजनीतिक और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के विंग का हेड और फलाह-ए-इंसानियत का चेयरमैन है। जियो न्यूज की रिपोर्ट ने आंतरिक मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया है कि सरकार की गैर कानूनी संगठनों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के दौरान मक्की को गिरफ्तार किया गया है।

मक्की ने गुजरांवाला में सरकार के प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ भाषण दिया था। मक्की ने अपने भाषण में FATF के दिशानिर्देशों के अनुरूप उठाए गए कदमों की भी आलोचना की। वह जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन के लिए फंड जुटा रहा था। उसे फिलहाल लाहौर की जेल में रखा गया है।

आतंकी संगठन जमात-उद-दावा में मक्की का काफी प्रभाव है। वह दूसरी कमान के नेता में रूप में जाना जाता है। मक्की भारत के खिलाफ जहर उगलने के लिए ही जाना जाता है। साल 2010 में भारत विरोधी बयान को लेकर वह सुर्खियों में भी रह चुका है। उसने पुणे के जर्मन बेकरी में धमाके के आठ दिन पहले मुजफ्फराबाद में भाषण दिया था और पुणे समेत भारत के तीन शहरों में आतंकी हमले करने की धमकी दी थी। भारत की मांग पर अमेरिका ने मक्की को आतंकी घोषित किया था।